नवाबों के शहर में घुलेगी इन शहरों के गुड़ की मिठास, योगी सरकार कर रही गुड़ महोत्सव की तैयारी

'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट' (ODOP) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है. गुड़ मुजफ्फरनगर और अयोध्या का ओडीओपी है.

नवाबों के शहर में घुलेगी इन शहरों के गुड़ की मिठास, योगी सरकार कर रही गुड़ महोत्सव की तैयारी
फाइल फोटो.

लखनऊ: नवाबों का शहर लखनऊ यूं तो अपने दशहरी आम की मिठास के लिए मशहूर है लेकिन जल्द ही इस शहर के लोग गुड़ के गुण, मिठास, रेंज और अन्य खूबियों से भी वाकिफ होंगे. मिशन किसान कल्याण के तहत राजधानी में राज्य गुड़ महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. वैसे तो यह आयोजन पिछले साल ही होना था, पर कोरोना संक्रमण के चलते इसे स्थगित करना पड़ा. अब चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग फिर इसकी तैयारियों में जुट गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस महोत्सव का उद्घाटन करेंगे.

शादी से पहले ही 6 लाख लेकर फरार हो गई 'पूच्चू, सोना, बाबू', तलाश में दर-दर भटक रहा दूल्हा

पिछले दिनों विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय भूस रेड्डी की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसके प्रारूप और मकसद पर विस्तार से चर्चा की गई. उम्मीद है कि जल्द ही आयोजन की तारीख और जगह की भी घोषणा हो जाएगी. वैसे इसकी संभावित तिथि 13 और 14 फरवरी हो सकती है. 

फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के कई एक्सपर्ट उत्पादक लेंगे हिस्सा
आपको बता दें कि इसमें गुड़ की ब्रैंडिंग और उससे जुड़े अन्य प्रोडक्ट्स का प्रदर्शन किया जाएगा. इस आयोजन को लेकर प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोग महोत्सव में शामिल हों सकें. साथ ही गुड़ के गुण और रेंज से वाकिफ हो सकें. आयोजन में प्रदेश भर के प्रगतिशील गन्ना किसानों को आमंत्रित किया जाएगा. इसमें कृषि और फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र के कई एक्सपर्ट उत्पादक भी हिस्सा लेंगे.

Amazon Prime Video की वेब सीरीज 'मिर्जापुर' पर भी मचा 'तांडव', केस दर्ज

गुड़ के चॉकलेट से लेकर मिठाई और कैंडी तक के लगेंगे स्टॉल
अधिकारियों का कहना है कि महोत्सव में गुड़ की चाकलेट से लेकर मिठाई, कैंडी, खीर आदि के उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और गन्ना अनुसंधान संस्थान ने मिलकर अलग-अलग फ्लेवर में चॉकलेट और दूसरे उत्पाद तैयार किए हैं. मुजफ्फरनगर में तो गुड़ के प्रोसेस्ड प्रोडक्ट्स की सौ से ज्यादा रेंज है. इस महोत्सव में आये हुए किसान इन सभी उत्पादों को जान सकेंगे. वहीं इच्छुक किसानों को बाद में इससे संबंधित ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

VIDEO: क्या आपने पी है बटर से बनी चाय? आगरा के इस चाय वाले ने इंटरनेट पर मचाया धमाल

गुड़ के रेंज और खूबियों से वाकिफ होंगे किसान
'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट' (ODOP) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है. गुड़ मुजफ्फरनगर और अयोध्या का ओडीओपी है. मुजफ्फरनगर में गुड़ महोत्सव आयोजित हो चुका है. गौरतलब है कि किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य हासिल करने के लिए योगी सरकार कृषि आधारित उत्पादों की ब्रैंडिंग और उसका अच्छा मूल्य दिलवाने का लगातार प्रयास कर रही है. इसी क्रम में यह आयोजन करवाया जा रहा है. इससे न केवल अयोध्या के गन्ना किसानों बल्कि उससे सटे बस्ती, अवध और पूर्वांचल के गन्ना उत्पादक को भी लाभ होगा. वह भी गुड़ के अन्य प्रोसेस्ड प्रोडक्ट्स के बारे में जान सकेंगे.

घरों में लेटर फेंक कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई गई भ्रांतियां, लिखा- जानवरों के खून से बनी है वैक्सीन

आय के साथ-साथ रोजगार भी बढ़ेगा
गुड़ के प्रसंस्करण (Processing) से जहां एक ओर किसानों की आय बढ़ेगी वहीं दूसरी ओर स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी मिलेंगे. किसान गन्ना बेचने के लिए चीनी मिलों के मोहताज नहीं रहेंगे.

गुणकारी है गुड़
एक्सपर्ट्स के अनुसार गुड़ खुद में एक संपूर्ण आहार है. औषधीय गुणों के साथ यह ऊर्जा का भी स्रोत है.  इसमें शरीर के लिए कई जरूरी पोषक तत्व (आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन A और B) भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. वहीं जरूरत के हिसाब से इसे विटामिन्स से फोर्टिफाइड कर कुपोषण भी दूर किया जा सकता है. यही वजह है कि अलग-अलग स्वाद और खुशबू में उपलब्ध मुजफ्फरनगर के गुड़ और इससे बने उत्पादों की देश और दुनिया में इतनी मांग है कि आपूर्ति नहीं हो पाती. गन्ना उत्पादक अन्य जिले में भी गुड़ के प्रसंस्करण (Processing) के जरिए गन्ने को संभावनाओं की खेती बना सकते हैं.

Viral Video: इस बच्ची का 'शोना-शोना' गाने पर डांस और क्यूट एक्सप्रेशन देख, आप भी हो जाएंगे फैन

युवाओं के पास शानदार मौका, रेलवे बनारस लोकोमोटिव वर्क्स में अप्रेंटिस पदों पर निकली भर्ती, जानिए डिटेल

WATCH LIVE TV