योगी सरकार की मुहिम लाई रंग, जापानी कम्पनियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश की जताई इच्छा
Advertisement

योगी सरकार की मुहिम लाई रंग, जापानी कम्पनियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश की जताई इच्छा

मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि जापानी कंपनियों ने उत्तर प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग, वेयरहाउसिंग, लजिस्टिक पार्क और इलेक्ट्रॉनिक यूनिट को लेकर विशेष रुचि दिखाई है. 

फाइल फोटो

पवन सिंह/लखनऊ: आर्थिक ढांचे को मजबूत करने और रोजगार बढ़ाने के मकसद से काम कर रही योगी सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है. जापानी कम्पनियों के उत्तर प्रदेश में निवेश की मुहिम रंग लाई है. जापानी उद्यमियों के समूह ने प्रदेश में निवेश के प्रस्ताव पर अपनी सहमति जताई है.

जापान के सबसे बड़े उद्यमी समूह-ऑर्गेनाइजेशन फॉर इंडस्ट्रियल स्परिचुअल & कल्चर एडवांसमेंट इंटरनेशनल ने उत्तर प्रदेश के एमएसएमई और निवेश मंत्रालय को पत्र भेजा है. पत्र में जापानी उद्यमियों के समूह ने योगी सरकार के निवेश के प्रस्ताव का स्वागत किया है. जापानी सरकार और उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल नवम्बर में उत्तर प्रदेश आकार निवेश की जमीनी संभावनाओं की हकीकत देखना चाहता है.

मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि जापानी कंपनियों ने उत्तर प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग, वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक पार्क और इलेक्ट्रॉनिक यूनिट को लेकर विशेष रुचि दिखाई है. साथ ही जेवर एयरपोर्ट के पास प्रस्तावित इलेक्ट्रॉनिक सिटी में भी जापानी कम्पनियां यूनिट लगाने की सोच रही हैं.

गौरतलब है कि चीन से माइग्रेट करने वाली जापानी कंपनियों के लिए वहां की सरकार ने 2.2 बिलियन डॉलर का फंड बनाया है. ऐसे में चीन के बाद एशिया में भारत सबसे बड़ा मार्केट होने के नाते इसका सीधा लाभ भारत को मिलता दिखाई दे रहा है. वहीं, कोरोना काल में जापान के इस ऑफर को यूपी सरकार बड़ी उपलब्धि मान रही है. यूपी में जापानी कम्पनियों के निवेश को लेकर योगी सरकार लगातार प्रयास कर रही थी. इसके लिए सरकार ने एक जापानी डेस्क का भी गठन किया है. इस इन्वेस्टमेंट से जहां रोजगार की अपार सम्भावना हैं तो वहीं कोरोना की मार से हिचकोले खा रही अर्थव्यवस्था के संभलने की उम्मीद भी जगी है.

Trending news