जौनपुर: पैसा लेकर बना रहे थे फर्जी आयुष्मान कार्ड, पुलिस ने दो युवकों को दबोचा
Advertisement

जौनपुर: पैसा लेकर बना रहे थे फर्जी आयुष्मान कार्ड, पुलिस ने दो युवकों को दबोचा

पुलिस ने इनके पास से लैपटॉप अन्य उपकरण और एक कार कब्जे में ले ली है. वहीं, फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने में सहयोग कर रहा प्रधान मौके से फरार हो गया है. 

 

सांकेतिक फोटो.

अजीत सिंह/जौनपुर: जौनपुर जिले में एसडीएम और पुलिस ने फर्जी रूप आयुष्मान कार्ड बना रहे दो लोगों को हिरासत में लिया है. पुलिस ने इनके पास से लैपटॉप अन्य उपकरण और एक कार कब्जे में ले ली है. वहीं, फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने में सहयोग कर रहा प्रधान मौके से फरार हो गया है. 

क्या है पूरा मामला
दरअसल, पूरा मामला सुजानगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत प्रधान गांव का है. शनिवार को पुलिस, एसडीएम और स्वास्थ विभाग की संयुक्त टीम ने फर्जी आयुष्मान कार्ड बना रहे दो लोगों को हिरासत में ले लिया है. इनके पास से लैपटॉप और एक कार भी बरामद की गई है. इस पूरे मामले में सहयोग कर रहा प्रधान मौके से फरार हो गया और पुलिस उसकी तलाश कर रही है.

घटना के बारे में जानकारी देते हुए सीएचसी मछली शहर अधीक्षक आरपी विश्वकर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगातार फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने का इनपुट मिल रहा था. जब प्रधान गांव में दबिश दी गई तो वहां से दो लोग फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने में लिप्त पाए गए. संयुक्त टीम के सामने दिए गए बयान में उन्होंने बताया कि वहां के प्रधान ने उन्हें फर्जी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए बुलवाया था.

जानकारी के अनुसार लगभग 1200 रुपये लेकर लोगों का फर्जी तरीके से आयुष्मान कार्ड बनाया जाता था. पीएम की महत्वकांक्षी योजना के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड धारकों को इलाज में सुविधा मिलती है, ऐसे में गलत तरीके से लाभ लेने के लिए फर्जी कार्ड का सहारा लिया जाता है. सीएससी मछली शहर आरपी विश्वकर्मा की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और कार्रवाई में जुट गई है.

क्या है योजना 
बता दें, आयुष्मान भारत योजना के पात्र लाभार्थी को पांच लाख रुपये सालाना की मुफ्त चिकित्सा सेवा मिलती है. जिन लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड है वह छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज अस्पताल में भर्ती होकर करवा सकते हैं. बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच, आपरेशन, इलाज व दवा का खर्च इसके तहत कवर होता है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news