UP: चीन को पछाड़ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा जेवर, 2022-23 तक हो जाएगा तैयार
Advertisement

UP: चीन को पछाड़ एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा जेवर, 2022-23 तक हो जाएगा तैयार

योगी सरकार चीन को पछाड़कर एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट (जेवर) बना रही है. सरकार को उम्मीद है कि इसके पूरा होने पर यूपी की अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार मिलेगी.

उत्तर प्रदेश में बनने वाला यह एयरपोर्ट दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा.

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) ने एशिया के दूसरे सबसे बड़े इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया है. जिसके बाद जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विकसित करने का कार्य तेजी से शुरू हो गया है. मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है.

योगी सरकार चीन को पछाड़कर एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट (जेवर) बना रही है. सरकार को उम्मीद है कि इसके पूरा होने पर यूपी की अर्थव्यवस्था को नई रफ्तार मिलेगी. रोजगार और व्यापार तो बढ़ेगा ही, साथ ही अन्य निवेशक भी उत्तर प्रदेश की ओर रूख करेंगे.

योगी सरकार की माने तो जेवर ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के साथ ही औद्योगिक विकास को नए मुकाम पर पहुंचाएगा. 30 हजार करोड़ रुपए के निवेश से बन रही इस परियोजना से सरकार को एक लाख 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक की आय होने का अनुमान है. एक लाख से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार मिलेगा.

इस एयरपोर्ट से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और यमुना एक्सप्रेसवे के करीब एक लाख करोड़ रुपए का निवेश आएगा. बता दें कि जेवर एयरपोर्ट के लिए 29 नवंबर 2019 को फाइनेंशियल बिड खोली गई थी. जिसे ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी ने 400.97 रुपए प्रति यात्री राजस्व भुगतान की दर पर टेंडर हासिल किया.

उत्तर प्रदेश में बनने वाला यह एयरपोर्ट दुनिया का 5वां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. ग्रेटर नोएडा के जेवर में करीब 5000 हेक्टेयर में प्रस्तावित इस एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है. प्रस्ताव के अनुसार 2022-23 में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लाइट्स का संचालन भी शुरू हो जाएगा.

अभी चीन का शंघाई प्रांत का इंटरनेशनल एयरपोर्ट एशिया का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट है. शंघाई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लगभग 3988 हेक्टेयर में फैला है. जबकि दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट सऊदी अरब में है. दामम के किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट 77,600 हेक्टेयर जमीन पर बना है. इसके बाद अमेरिका के डेंवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नंबर आता है, जो 13,571 हेक्टेयर जमीन पर बना है. तीसरे नंबर पर अमेरिका का ही डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट है जो 6,963 हेक्टेयर जमीन पर फैला हुआ है. चौथे और पांचवें नंबर पर अमेरिका के ही ओरलैंडो इंटरनेशनल एयरपोर्ट और वाशिंगटन ड्यूलेस इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं जो क्रमशः 5,383 और 4,856 हेक्टेयर जमीन पर बने हुए हैं.

गौरतलब है कि, नोएडा इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट पिछले 20 वर्षों से अधर में था. वर्ष 2017 में यूपी में महज 4 एयरपोर्ट थे तथा कुल 25 गंतव्य स्थान हवाई सेवाओं से जुड़े थे. लेकिन, योगी सरकार ने एयर कनेक्टिविटी को बढ़ाते हुए वर्तमान में 6 एयरपोर्ट को क्रियाशील किया. इन एयरपोर्ट से कुल 55 गंतव्य स्थानों के लिए हवाई सेवाएं उपलब्ध हैं. जबकि प्रदेश में 11 एयपोर्ट के विकास का कार्य प्रशस्त है. यही नहीं अयोध्या और श्रावस्ती में देश-दुनिया के श्रद्धालुओं के लिए भी अलग से एयरपोर्ट बनने जा रहा है.

Trending news