इंतजार खत्म...मानसरोवर यात्रियों के 8वें जत्थे को सुरक्षित गुंजी शिविर पहुंचाया गया
Advertisement

इंतजार खत्म...मानसरोवर यात्रियों के 8वें जत्थे को सुरक्षित गुंजी शिविर पहुंचाया गया

यात्रा के दो और बैच अल्मोड़ा और भीमताल में टिके हुए हैं.

फंसे हुए यात्रियों को गुंजी बेस कैंप पहुंचाया गया. (फाइल फोटो)

पिथौरागढ़: पिछले 10 दिनों से खराब मौसम के कारण उड़ान नहीं भर पा रहे कैलाश मानसरोवर यात्रा के आठवें जत्थे के तीर्थयात्रियों को मौसम साफ होने पर भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा गुंजी आधार शिविर पहुंचा दिया गया. यात्रा की नोडल एजेंसी कुमांउ मंडल विकास निगम (KMVN) के अधिकारियों ने यहां बताया कि इसी प्रकार अपनी यात्रा पूरी करने के बाद गुंजी से लौटने का इंतजार कर रहे पांचवें और छठे जत्थे के यात्रियों को पिथौरागढ पहुंचा दिया गया .

KMVN के महाप्रबंधक टीएस मर्तोलिया ने बताया,'श्रद्धालुओं के तीन बैचों को हेलीकॉप्टर से अपने गंतव्य तक पहुंचा दिया गया जिससे निगम के कर्मचारियों को बोझ कम होने के साथ ही प्रतीक्षा करके थक चुके तीर्थयात्रियों को भी राहत मिली है .' उन्होंने बताया कि यात्रा का नौवां जत्था चौकरी से पिथौरागढ़ पहुंच गया है और उसे कल गुंजी पहुंचाया जायेगा.

खराब मौसम के कारण उत्तराखंड में फंसे 115 कैलास मानसरोवर यात्री : सुषमा स्वराज

 

त्रा के दो और बैच अल्मोड़ा और भीमताल में टिके हुए हैं और KMVN ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि जबतक पिछले बैच अपनी यात्रा पर आगे नहीं बढ़ जायेंगे तबतक नये बैचों को न भेजा जाये. अधिकारी ने कहा कि खराब मौसम के कारण मानसरोवर यात्रियों की यात्रा में हो रही देरी को देखते हुए यात्रियों के कार्यक्रम में कुछ बदलाव किया जा सकता है.

कैलाश मानसरोवर यात्रा: नेपाल में फंसे 1500 भारतीय यात्रियों में से 104 को निकाला गया

खराब मौसम के कारण गुंजी आधार शिविर के रास्ते में पिछले कई दिनों से फंसे कैलाश मानसरोवर यात्रा के चार जत्थों की यात्रा की नोडल एजेंसी ने केंद्र ने आग्रह किया है कि जब तक ये श्रद्धालु आगे नहीं बढ़ते तब तक नये जत्थों को न भेजा जाये. यात्रा की नोडल एजेंसी कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) के महाप्रबंधक टीएस मर्तोलिया ने न्यूज एजेंसी  'भाषा' को बताया कि 20 जुलाई को इस संबंध में विदेश मंत्रालय को एक पत्र लिखकर आग्रह किया गया है कि जब तक खराब मौसम के कारण पहले वाले जत्थे अपनी यात्रा पर आगे नहीं बढ़ पाते तब तक नये जत्थों को न भेजा जाये.

कैलाश मानसरोवर यात्रियों के 12वें जत्थे की यात्रा स्थगित करने की अपील

मर्तोलिया ने बताया कि आठवें जत्थे के 58 श्रद्धालु खराब मौसम के कारण पिथौरागढ़ के नैनी-सैंणी हवाईपट्टी से गुंजी आधार शिविर के लिए आज रवाना नहीं हो पाये, जबकि नौवें, 10 वें और 11 वें जत्थे के श्रद्धालु क्रमश: चौकरी, अल्मोड़ा और भीमताल में केएमवीएन के विश्राम गृहों में इंतजार कर रहे हैं . मानसरोवर यात्रियों का आठवां जत्था पिछले नौ दिनों से पिथौरागढ़ से गुंजी के लिए उड़ान भरने का इंतजार कर रहा है और मुख्य समस्या चियालेख घाटी से आगे छाये घने बादल हैं जिनके कारण दृश्यता धूमिल हो रही है.

(इनपुट-भाषा)

Trending news