कैराना लोकसभा उपचुनाव जीतने वाली तबस्‍सुम हसन 2009 में पहली बार बनीं थीं सांसद
Advertisement

कैराना लोकसभा उपचुनाव जीतने वाली तबस्‍सुम हसन 2009 में पहली बार बनीं थीं सांसद

कैराना लोकसभा उपुचनाव जीतने वाली आरएलडी की तबस्‍सुम हसन राजनीतिक परिवार से रखती हैं ताल्‍लुक. 

कैराना लोकसभा सीट पर आरएलडी की तबस्‍सुम हसन जीतीं. (फोटो ANI)

कैराना : यूपी के कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव की 31 मई को हुई मतगणना में रालोद प्रत्‍याशी तबस्‍सुम हसन ने बीजेपी की मृगांका सिंह को हरा दिया है. तबस्‍सुम हसन को कांग्रेस, सपा और बसपा ने समर्थन दिया है. कैराना की बहू कही जाने वाली तबस्‍सुम हसन और बीजेपी उम्‍मीदवार तबस्‍सुम हसन के बीच इस बार कड़ी टक्‍कर थी. 2009 में पहली बार बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर तबस्‍सुम हसन ने लोकसभा चुनाव जीता और सांसद बनीं. राजनीतिक पृष्‍ठभूमि वाले परिवार से ताल्‍लुक रखने वाली तबस्‍सुम हसन के बारे में कुछ खास बातें.

1. तबस्‍सुम हसन 2009 में बसपा के टिकट पर कैराना से पहली बार सांसद बनीं.

2. उनके पति मुनव्वर हसन 1996 में यहां से सांसद थे और बाद में 2004 में वह बसपा के टिकट पर मुजफ्फरनगर से सांसद बने.

3. तबस्‍सुम हसन के ससुर अख्‍तर हसन भी 1984 को कैराना लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर सांसद बने थे.

4. तबस्‍सुम हसन के बेटे नाहिद हसन भी कैराना से सपा विधायक हैं.

5. कांग्रेस, सपा और बसपा से तबस्‍सुम के पारिवारिक रिश्‍ते रहे हैं और अब आरएलडी की टिकट पर लोकसभा चुनाव जीतने के बाद आरएलडी भी इस सूची में जुड़ गई है.

6. तबस्‍सुम हसन के पति मुनव्‍वर हसन की 2009 में हरियाणा में एक सड़क हादसे में हुई मौत के बाद ही तबस्‍सुम ने पहली बार चुनाव लड़ा था. मुनव्‍वर हसन कैराना के लोकप्रिय नेता थे.

7. 2014 में तबस्‍सुम हसन के बेटे नाहिद हसन ने सपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था और विधायक बने. 2017 में नाहिद ने दोबारा हुकुम सिंह की बेटी मृगांका के खिलाफ चुनाव लड़ा और सपा की टिकट पर विधानसभा पहुंचे.

8. कैराना लोकसभा उपचुनाव में आरएलडी की टिकट से उपचुनाव जीतने वाली तबस्‍सुम हसन 10वीं पास हैं. इसके बावजूद उनके पास राजनीति का बेहद लंबा अनुभव है.

Trending news