LIVE Updates : कैराना री-पोलिंग में 3 बजे तक 52 फीसदी हुआ मतदान
Advertisement

LIVE Updates : कैराना री-पोलिंग में 3 बजे तक 52 फीसदी हुआ मतदान

नकुड़ की 23, गंगोह की 45, थाना भवन की 1, शामली की 4 पोलिंग बूथ पर दोबारा मतदान जारी है.

शांतिपूर्वक जारी है मतदान.  (फोटो- एएनआई)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के कैराना लोकसभा उपचुनाव में 73 पोलिंग बूथों पर उपचुनाव के लिए री-पोलिंग जारी है. दोपहर 3 बजे तक 52 फीसदी मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे. मतदान केंद्रों में महिलाओं की संख्या ज्यादा दिख रही है. शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. जानकारी के मुताबिक, गंगोह विधानसभा में 6 बूथों की वीवीपैट में खराबी की सूचना मिली, जिसे आनन-फानन में बदला गया. आपको बता दें कि 28 मई को हुई वोटिंग के दौरान ईवीएम में खराबी की वजह से काफी दिक्कतें हुईं थीं. जिसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने निर्वाचन आयोग से शिकायत की थी. इस शिकायत के बाद ही 73 पोलिंग बूथों पर दोबारा वोटिंग कराने का फैसला लिया गया. कैराना लोकसभा उपचुनाव का रिजल्ट गुरुवार यानि 31 मई को आएगा. 

  1. कैराना के 73 बूथों पर री-पोलिंग
  2. शाम 6 बजे तक होगा मतदान
  3. EVM में खराबी की शिकायत के बाद री-पोलिंग

नकुड़ की 23, गंगोह की 45, थाना भवन की 1, शामली की 4 पोलिंग बूथ पर पुन: मतदान हो रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग ने दोबारा 73 बूथों पर मतदान कराने की सिफारिश चुनाव आयोग से की थी. कैराना उपचुनाव में वीवीपैट मशीनों में खराबी आई थी. इस वजह से इन सीटों पर बुधवार (30 मई) मतदान हो रहा है. आपको बता दें कि सोमवार (28 मई) को देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. कई जगह ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें मिली थीं. 

 

 

सुबह-सुबह मतदान केंद्रों में लगी भीड़
कैराना लोकसभा सीट के लिए बुधवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ. गर्मी की वजह से लोग सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचे और अपने मत का प्रयोग किया. जानकारी के मुताबिक, शामली के बूथ नंबर 85 में मतदाताओं की सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिली. 

सपा अध्यक्ष ने की थी शिकायत
कैराना में ईवीएम खराब होने पर विपक्षी दलों ने सरकार द्वारा ईवीएम में गड़बड़ी करने के आरोप लगाए थे. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष तथा पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने चुनाव आयोग से मांग की थी कि ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों पर चुनाव आयोग तुरंत कार्रवाई करे. चुनाल आयोग को लिखे पत्र में उन्होंने शामली, कैराना, गंगोह, नकुड, थानाभवन ईवीएम खराब होने की शिकायत की थी. 

 

 

अखिलेश ने किया ट्वीट
उन्होंने अपने एक ट्वीट में कहा, 'आज कहा जा रहा है कि गर्मी के कारण EVM मशीन काम नहीं कर रही है, कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ऐसा हो रहा है. कुछ लोग जनता को लाइन में खड़ा रखकर अपनी सत्ता की हनक दिखाना चाहते हैं. हम पेपर बैलेट वोटिंग की मांग को एक बार फिर दोहराते हैं.' उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'सुना है उपचुनावों में EVM ख़ास तौर पर गुजरात से मंगाए गए थे. लगता है सूरत अब सिर्फ़ कपड़े बनाने का ही नहीं, सरकार बनाने का भी काम करने लगा है.'

 

 

 

ईवीएम नहीं वीवीपैट में थी शिकायत
शिकायत के बाद केंद्रीय चुनाव आयोग का कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी नहीं थी. वीवीपैट में खराबी की शिकायत मिली है. विपक्ष के एक प्रतिनिधिमंडल ने लखनऊ और दिल्ली स्थित निर्वाचन आयोग में शिकायती पत्र सौंपते हुए पुनर्मतदान और मतदान की अवधि बढ़ाने की अपील की थी. इसके बाद बीजेपी का भी एक प्रतिनिधिमंडल ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत को लेकर चुनाव आयोग पहुंचा और पुनर्मतदान की मांग की थी

Trending news