close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कानपुर: लापता जवानों को खोजेगी स्मार्ट वर्दी! ड्रैस में लगे सेंसर, चिप से ट्रेस होगी लोकेशन

Kanpur: इस ड्रेस के जरिए सशस्त्र बलों को और ज्यादा शक्तिशाली बनाया जा सकेगा. युद्ध के दौरान घायल होने पर या किसी भी मुसीबत में फंसे होने पर उनकी लोकेशन ट्रेस कर उनको मदद पहुंचाने में ये ड्रेस मददगार साबित होगी. खास बात ये कि ड्रेस का सेंसर 3 से 5 मीटर बर्फ के नीचे दबे होने पर भी काम करेगा.

कानपुर: लापता जवानों को खोजेगी स्मार्ट वर्दी! ड्रैस में लगे सेंसर, चिप से ट्रेस होगी लोकेशन
UPTTI सैनिकों के लिए वर्दी तैयार कर रही है.

कानपुर, संकल्प सचान: ऊंची बर्फीली पहाड़ियां हों या घने जंगल ड्यूटी पर तैनात लापता सैनिकों का अब चुटकियों में पता लगाया जा सकेगा. कानपुर (Kanpur) के सूटरगंज इलाके में बना उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (Uttar Pradesh Institute of Textile Technology) यानि UPTTI सैनिकों के लिए एक ऐसी वर्दी तैयार करने जा रहा है, जिसमे लगे सेंसर (Sensor) और चिप (Chip) की मदद से सैनिकों की लोकेशन (Location) आसानी से पता लगाई जा सकेगी. 

इस ड्रेस के जरिए सशस्त्र बलों को और ज्यादा शक्तिशाली बनाया जा सकेगा. युद्ध के दौरान घायल होने पर या किसी भी मुसीबत में फंसे होने पर उनकी लोकेशन ट्रेस कर उनको मदद पहुंचाने में ये ड्रेस मददगार साबित होगी. खास बात ये कि ड्रेस का सेंसर 3 से 5 मीटर बर्फ के नीचे दबे होने पर भी काम करेगा.

प्रोजेक्ट अधिकारियों के मुताबिक, जिस तरह से प्लेन का ब्लैक बॉक्स होता है. उसी तरह से इस ड्रेस के सेंसर्स भी ब्लैक बॉक्स की तरह काम करेंगे. सेंसर्स लापता हुए जवानों की आखिरी लोकेशन की हिस्ट्री बता देगा. इस फैब्रिक में जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस भी लगाया जाएगा, जिससे लापता जवानों को ट्रेस किया जा सके. ड्रेस में लगे सेंसर्स बैटरी ऑपरेटेड होंगे,  जिनको चार्ज किया जा सकेगा.

लाइव टीवी देखें

बर्फीली पहाड़ियों पर तैनात देश के जवान कई बार एवलांच के शिकार हो जाते. महीनों तक उनके शव का पता भी नहीं लग पाता है. हाल ही में आसाम के जंगलों में वायुसेना का हेलीकॉप्टर खो गया था और कई दिनों तक उसमें मौजूद सैनिकों का पता नहीं चला था. ऐसे में UPTTI का ये प्रोजेक्ट सैनिकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.