Kanpur Dehat News: कानपुर देहात में प्यास बुझाने वाले प्याऊ खुद ही प्यासे हैं, चिलचिलाती धूप में एक-एक बूंद पानी के लिए तरस रहे लोग
Advertisement

Kanpur Dehat News: कानपुर देहात में प्यास बुझाने वाले प्याऊ खुद ही प्यासे हैं, चिलचिलाती धूप में एक-एक बूंद पानी के लिए तरस रहे लोग

Kanpur News: कानपुर देहात में भीषण गर्मी में प्याऊ संबंधी परेशानी को भी प्रशासन गंभीरता लेती नहीं दिखाई पड़ रही है. प्याऊ स्टैंड के पास फैली गंदगी के कारण लोग जाने से भी कतराते हैं.

pyau information  (फाइल फोटो)

अलोक त्रिपाठी / कानपुर देहात : भीषण गर्मी लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है, वहीं चिलचिलाती धूप और लू के थपेड़ों में प्यास से बेहाल राहगीरों को पीने का पानी तक नसीब नहीं हो पा रहा है. इसकी वजह है शहर में नगर पालिका और नगर पंचायत की ओर से लगाए गए प्याऊ का बदहाली में होना. वाटर कूलर की टोटियां गायब हो चुकी हैं, तो वहीं कुछ के मोटर खराब हैं. नगर पालिका प्रशासन ने लाखों रुपये खर्च करके प्याऊ स्टैंड बनवा तो दिया लेकिन नियमित इसकी देखभाल नहीं होने से आमजन को इससे कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है. 

झींझक नगर पालिका
झींझक नगर पालिका के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नगर पालिका द्वारा लगा प्याऊ बदहाली में है. प्याऊ के लिए रखी टंकी में पानी नहीं रहता है. चारों तरफ गंदगी फैली पड़ी रहती है. तीमारदारों का कहना है कि इसमें ऐसा पानी आता है कि समझ में नहीं आ रहा है कि यह पीने का पानी आ रहा है या लैट्रिंग का पानी आ रहा है, ठंडे पानी की तो बात ही छोड़ दीजिए. उनका कहना है कि इसमें सिर्फ बदबूदार गर्म पानी ही निकलता है. नगर के इस अस्पताल में दिन भर मरीजों और तीमारदारों का जमावड़ा रहता है. दूर दूर से लोग यहां इलाज के लिए पहुंचते हैं. मरीजों को और तीमारदारों को एक-एक बूंद पानी के लिए भी तरसना पड़ जाता है.

नगर पंचायत रसूलाबाद
नगर पंचायत रसूलाबाद में जगह-जगह प्याऊ लगाए गए हैं लेकिन वो सिर्फ शो पीस की तरह ही जान पड़ते हैं. प्यास बुझाने वाले प्याऊ खुद प्यासे पड़े हैं. अगर उनमें एक बूंद पानी निकल आए तो खैर है. राहगीर बड़ी उम्मीद से प्याऊ की तरफ बढ़ते हैं लेकिन फिर टोटी दबाने पर पानी नहीं निकलता. उदासी से वे लौट आते हैं. लोग इसकी शिकायत प्रशासनिक अधिकारियों से कर चुके हैं लेकिन प्रशासनिक व्यवस्था इतनी लचर है कि सरकार की योजनाओं को भी पलीता लगा रही है.

अकबरपुर नगर पंचायत 
अकबरपुर नगर पंचायत में लगा प्याऊ पिछले 1 साल से खराब पड़ा है जिस पर किसी का ध्यान नहीं गया है. लाखों रुपये खर्चकर प्याऊ लगाया गया लेकिन यह कबाड़ के अलावा और कुछ नहीं है. स्थानीय लोगों की माने तो प्याऊ सही हो जाए तो बहुत मदद हो जाएगी. मेहनत मजदूरी करके आए लोगों को ठंडा पानी पीने को मिल पाएगा.

UP News : नकल माफिया और सॉल्वर गैंग पर नकेल कसने की योगी सरकार की तैयारी, 14 साल की जेल और भरना पड़ सकता है 25 लाख तक जुर्माना!

WATCH: उत्तराखंड के बागेश्वर में आग का तांडव, थम नहीं रही जंगलों की आग

Trending news