हैलट में जारी है मौतों की आंकड़ेबाजी, कोरोना से जान गंवाने वाले 261 मरीजों का डेटा छिपाया
X

हैलट में जारी है मौतों की आंकड़ेबाजी, कोरोना से जान गंवाने वाले 261 मरीजों का डेटा छिपाया

इस संदर्भ में ZEE UPUK के हाथ वह पीडीएफ फाइल हाथ लगी है, जिसमें 261 मौतों का विवरण दिया गया है. इस पीडीएफ फाइल में मरीजों के नाम, तारीख और इलाज करने वाले डॉक्टर के नाम दिए गए हैं. 

हैलट में जारी है मौतों की आंकड़ेबाजी, कोरोना से जान गंवाने वाले 261 मरीजों का डेटा छिपाया

कानपुर: कभी एशिया में अपने इलाज के लिए फेमस कानपुर का हैलेट अस्पताल (गणेश शंकर विद्यार्थी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, कानपुर) आज अपने कारनामों के लिए कुख्यात हो गया है. कोरोना की दूसरी लहर में हैलेट अस्पताल पर मौतों की आंकड़ेबाजी के संगीन आरोप लगे. अब एकबार फिर ZEE UPUK के हाथ जो दस्तावेज लगे हैं वे चौकानें वाले हैं. हैलट अस्पताल में कोरोना से हुई मौतों का ऑडिट जारी है.

12 फीट गहरे नाले में डूबे 3 बाइकसवार, एक को बचाया गया, 10 घंटे बाद 2 के शव बरामद 

ZEE UPUK को जो दस्तावेज मिले हैं उसके मुताबिक 261 कोरोना मरीजों की मौतों को अबतक पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया है. इतना ही नहीं इनमें एक मौत ऐसी भी है, जिसे पिछले साल अगस्त से अब तक छुपाए रखा गया. इस तरह की धांधली के बाद हैलट अस्पताल में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हुई मौतों का असल अंदाजा लगाना मुश्किल होता जा रहा है.

नदी में बहती मिली 21 दिन की नवजात 'गंगा', देवी-देवताओं की तस्वीरें और कुंडली भी थी

इससे पहले 160 मौतों को छिपाए जाने का सच ZEE UPUK आपके सामने लाया था. इसके बाद अस्पताल प्रबंधन ने इन मौतों का आंकड़ा पोर्टल पर अपडेट करना शुरू किया. एक बार फिर से यह साबित हुआ है कि कोरोना से हुई मौतों के आंकड़ों पर पर्दा डालने का काम हैलट अस्पताल में अभी भी बदस्तूर जारी है. 

भारत में नहीं है निएंडरथल मानव के जीन्स का असर, जर्मन रिसर्च में किया दावा झूठा

इस संदर्भ में ZEE UPUK के हाथ वह पीडीएफ फाइल हाथ लगी है, जिसमें 261 मौतों का विवरण दिया गया है. इस पीडीएफ फाइल में मरीजों के नाम, तारीख और इलाज करने वाले डॉक्टर के नाम दिए गए हैं. GSVM मेडिकल कॉलेज प्रशासन को इन मौतों को अपडेट करने के लिए कहा गया है. जो नई पीडीएफ फाइल ZEE उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड हाथ लगी है उसमें मौतों के आंकड़े निम्न प्रकार हैं...

अगस्त 2020  1 मौत
जनवरी 2021 2 मौत
2021 अप्रैल  144 मौत
2021 मई 110 मौत
कुल-  261 मौत

जब कोरोना अपने चरम पर था तो हैलट अस्पताल अपने यहां होने वाली मौतों पर पर्दा डालने का काम कर रहा था. जिन डाक्टर्स की जिमेदारी में मरीजो का इलाज चल रहा था, वे मौतों को छिपाने में लगे थे. कोरोना के इलाज के दौरान मरे मरीजों का डेटा अभी तक पोर्टल में दर्ज नही किए जाने से उनके परिजनों को डेथ सर्टिफिकेट नहीं मिल पा रहे हैं. जबकि कुछ परिजन ऐसे भी हैं जिनका अपना अब इस दुनिया में नहीं रहा और हैलट अस्पताल की ओर से मरीज की कोरोना रिपोर्ट तक नहीं दी गई.

WATCH LIVE TV

Trending news