आईआईटी कानपुर ने बनाया फाइटर रोबोट, कर सकता है बॉर्डर की निगहबानी, जानें खासियत
Advertisement

आईआईटी कानपुर ने बनाया फाइटर रोबोट, कर सकता है बॉर्डर की निगहबानी, जानें खासियत

आने वाले समय में अत्याधुनिक संसाधनों से लड़े जाने वाले युद्ध को देखते हुए रोबोट के इस प्रोटोटाइप को अहम माना जा रहा है.

आईआईटी कानपुर ने बनाया फाइटर रोबोट, कर सकता है बॉर्डर की निगहबानी, जानें खासियत

श्याम तिवारी/कानपुर: आईआईटी कानपुर देश दुनिया में अपनी तकनीकी रिसर्च के लिए मशहूर है. यहां के वैज्ञानिकों ने कनाडा में होने वाली प्रतियोगिता के लिए एक रोबोट बनाया है.यह रोबोट आने वाले वक्त में बॉर्डर की निगहबानी कर सकता है. इतना ही नहीं यह देश की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों के मंसूबों पर पानी फेर सकता है.

इन चीजों से है लैस 
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग और गणितीय माडलिंग से लैस यह रोबोट एक सेकेंड में पांच गोलियां दागता है. इसमें प्रकाश की मदद से दूरी का आकलन करने का उपकरण, थ्री डी कैमरा, माइक्रो प्रोसेसर और कई तरह के सेंसर लगे हैं. लेजर लाइट और आटोमेटिक बैरल सेटिंग से इसका निशाना अचूक होता है. यह रोबोट का प्रोटोटाइप मॉडल है. जिससे फाइबर की गोलियां निकलती हैं.

Desi Jugaad Video: बड़े काम का है यह देसी जुगाड़, रोटी सेकने के लिए नहीं पड़ती तवे की जरूरत

भविष्य में इसे सेना और सुरक्षा एजेंसियों की जरूरत के हिसाब से विकसित किया जा सकता है. आने वाले समय में अत्याधुनिक संसाधनों से लड़े जाने वाले युद्ध को देखते हुए रोबोट के इस प्रोटोटाइप को अहम माना जा रहा है.

20KM प्रति घंटे की है रफ्तार 
आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. लक्ष्मीधर बेहरा ने कहा कि रोबोट फीनिक्स कई तरह की खूबियों से सुसज्जित है. छात्रों की ओर से इसे अभी कनाडा मे होने वाले मुकाबले के लिए तैयार किया जा रहा है. आने वाले समय में इसका उपयोग बॉर्डर की रखवाली के लिए भी किया जा सकता है. यह रोबोट 20 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चारों दिशाओं में चल सकता है. इतना ही नहीं इसे ऊबड़-खाबड़ रास्तों में भी उपयोग में ला सकते हैं.

Bullet Bandi Song Video: तेलुगु सॉन्ग बुलेट बंदी पर बच्ची ने किया ऐसा डांस, एक्सप्रेशन की कायल हुई दुनिया

ड्रोन पर भी कर सकता है हमला 
विशेषज्ञों ने रोबोट को टैंक के आकार का बनाया है. जिसमें निशाने के मुताबिक यह अपनी बैरल के कोण को अपने आप निर्धारित कर सकता है. रोबोट ड्रोन की निगरानी के साथ ही यह उसका सफाया भी कर सकता है. इसके लिए रोबोट में आन बोर्ड थ्रीडी कैमरे और माइक्रो प्रोसेसर लगे हैं. यह ड्रोन की स्पीड, दूरी का आकलन कर संदेश भेज सकेगा. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से यह ड्रोन पर हमला कर गिरा सकता है.

गांव के लड़के ने बाइक को बना दिया नाव, देसी जुगाड़ का Video हुआ वायरल

WATCH LIVE TV

Trending news