कांवड़ियों के लिए प्रशासन ने किए हाईटेक इंतजाम, लॉन्च हुआ 'कांवड़ यात्रा मैनेजमेंट' ऐप

कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से इस ऐप का निर्माण किया गया है. 

कांवड़ियों के लिए प्रशासन ने किए हाईटेक इंतजाम, लॉन्च हुआ 'कांवड़ यात्रा मैनेजमेंट' ऐप
ये ऐप एंड्रॉयड बेस्ड है और इसे फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

नई दिल्ली/नोएडा: कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ियों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए ग्रेटर नोएडा जिला प्रशासन ने कांवड़ यात्रा ऐप तैयार किया है. इसमें कांवड़ियों से जुड़ी व्यवस्था को मोबाइल पर देखा जा सकता है. ऐप की मदद से कांवड़ लेकर आने वाले लोग अधिकारियों से संपर्क कर सकेंगे. कांवड़ यात्रा को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. कांवड़ियों की सुविधा के लिए कांवड़ यात्रा ऐप लांच किया गया है. 

इस ऐप के जरिए कांवड़ियों के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं को अंकित किया गया है. चिकित्सा शिविर, अस्पताल, कांवड़ सेवा शिविर, पुलिस केंद्र और मंदिरों को दर्शाया गया है. साथ ही, सभी महत्वपूर्ण स्थलों को इस पर देखा जा सकेगा. तैनात अधिकारियों के नंबर और नाम की जानकारी भी एप्लीकेशन में मिलेगी.  

kanwar Travel Management App launched in Uttar pradesh

ये भी पढ़ें: हरिद्वार: सावन के पहले सोमवार पर 'हरि' की नगरी में कावंड़ियों का तांता

ये ऐप एंड्रॉयड बेस्ड है और इसे फ्री में गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. अब तक इस ऐप को एक हजार से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इस ऐप की साइज 3.45MB है. गौतमबुद्धनगर के डीएम बी. एन. सिंह ने बताया कि कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के उद्देश्य से इस ऐप का निर्माण किया गया है. उन्होंने कहा कि इस ऐप के जरिए प्रशासन कांवड़ियों की यात्रा को सुगम बनाना चाहता है. इस ऐप के जरिए किसी क्षेत्र विशेष में पहले से उपलब्ध सुविधाओं और कांवड़ यात्रा के मद्देनजर की गई अस्थाई व्यवस्थाओं को भी एक ही प्लेटफॉर्म पर देखा जा सकता है.