Immunity Booster होता है कटहल, जानें इसके 5 फायदे
Advertisement

Immunity Booster होता है कटहल, जानें इसके 5 फायदे

आयुर्वेद से जुड़े हुए जानकार बताते हैं कि कटहल में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी-6 के साथ कैल्शियम, पोटेशियम,और एंटी ऑक्सीडेंट के तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर की अलग-अलग बीमारियों से रक्षा करते हैं. 

कटहल खाने के फायदे

नई दिल्ली: कटहल भारत में बड़े ही चाव से खाया जाता है. कटहल की सब्जी काफी स्वादिष्ट होती है. कटहल स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी को बुस्ट किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके सेवन के फायदों के बारे में...

ये तत्व होते हैं मौजूद 
आयुर्वेद से जुड़े हुए जानकार बताते हैं कि कटहल में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी-6 के साथ कैल्शियम, पोटेशियम, और एंटी ऑक्सीडेंट के तत्व मौजूद होते हैं. जो हमारे शरीर की अलग-अलग बीमारियों से रक्षा करते हैं. 

Immunity Booster है ये जलेबी जैसा दिखने वाला फल, जानें इसके 5 फायदे

मशल्स को बनाता है मजबूत 
अगर आप बॉडी बनाने के बारे में सोच रहे हैं या जिम जाते हैं तो आपके लिए कटहल फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि कटहल में पाए जाने वाले कैल्शियम और पोटेशियम मांशपेशियों को मजबूती प्रदान करते हैं. आप कटहल को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

गिलोय के इस फायदे को नहीं जानते होंगे आप! इन रोगों का है रामबाण इलाज

इम्यून सिस्टम को रखता है मजबूत 
पूरे देश में इस समय कोरोना की वजह से हाहाकरा मचा हुआ है. विशेषज्ञ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए रखने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में आपको अपने भोजन में कटहल को शामिल करना चाहिए. क्योंकि कटहल में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे लाभकारी तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं. आप चाहे तो इसकी सुखी और मसाले वाली सब्जी बना कर उसका सेवन कर सकते हैं. 

ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने में सहायक है पीपल का पत्ता, जानें इसके चमत्कारी फायदे

फाइबर होता है मौजूद 
अगर आप मोटापे से परेशान है तो कटहल का सेवन कर सकते हैं.इसमें भरपूर मात्रा में  फाइबर पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. साथ ही पेट को साफ करने का भी काम करता है. आप कटहल को पानी में उबाल कर इसका सेवन कर सकते हैं. 

हृदय रोग में भी होता है लाभकारी 
कटहल हृदय रोग में भी लाभकारी होता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व उच्च रक्तचाप को कम करने का काम करते हैं. इसलिए बीपी के मरीजों को अपने भोजन में कटहल को शामिल करना चाहिए. आप चाहे तो कटहल की सुखी सब्जी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस सब्जी को असानी से बनाया जा सकता है. इसके लिए आपको पहले कटहल को उबालना होगा. उबल जाने के बाद आप इसमें नमक और हल्दी डालकर कुछ देर तक पकाने के बाद इसका सेवन कर सकते हैं. 

बुढ़ापे के लक्षण को करता है कम 
 कटहल में एंटी ऑक्सीडेंट के भी तत्व मौजूद होते हैं. जो कैंसर, हृदय रोगों, ब्लड प्रेशर, अल्जाइमर और दृष्टिहीनता के खतरे को कम करते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट बुढ़ापे के लक्षणों को धीमा करते हैं. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

WATCH LIVE TV

Trending news