close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कांवड़ यात्रा जोर-शोर जारी, हरिद्वार पहुंचे करोड़ों शिव भक्त

अब तक ढाई करोड़ से ज्यादा भक्तजन गंगाजल लेकर अपने-अपने गांव और मंदिरों के लिए हरिद्वार से निकल चुके हैं. 

कांवड़ यात्रा जोर-शोर जारी, हरिद्वार पहुंचे करोड़ों शिव भक्त
(फोटो साभार - ANI)

देहरादून: हरिद्वार में कांवड़ यात्रा जोर-शोर से चल रही है. पंचक खत्म होने के बाद डाक कावड़ का जोर पूरे हरिद्वार क्षेत्र में दिखाई दे रहा है. अब तक ढाई करोड़ से ज्यादा भक्तजन गंगाजल लेकर अपने-अपने गांव और मंदिरों के लिए हरिद्वार से निकल चुके हैं. 

अगले 3 दिन तक डाक कावड़ हरिद्वार से निकलेंगे. डाक कावड़ शुरू होते ही हरिद्वार जिला प्रशासन की असली परीक्षा शुरू हो जाती है. इस बार डाक कावड़ में हरिद्वार में ही 10 लाख से ज्यादा वाहन आने का अनुमान है.

शिव भक्तों का हरिद्वार आना जारी है. ऋषिकेश से दिल्ली के सभी सड़क मार्ग पूरी तरीके से बंद किए हुए हैं. इन मार्गों पर सिर्फ कांवड़िए ही दिखाई दे रहे हैं. इस बीच डाक कावड़ के शुरू होते ही हरिद्वार में वाहनों का प्रवेश शुरू हो गया है. 

6 लाख वाहन हरिद्वार में प्रवेश कर चुके
हरिद्वार प्रशासन की मानें तो अभी तक करीब 6 लाख वाहन हरिद्वार में प्रवेश कर चुके हैं. डाक कावड़ में कांवड़िए पूरे जत्थे के साथ गाड़ियों में भरकर हरिद्वार पहुंचते हैं और यहां से हर की पौड़ी का पवित्र गंगाजल लेकर अपने गांव, कस्बों और मंदिरों के लिए निकलते हैं. शिव रात्रि के पवित्र दिन भगवान भोलेनाथ का इस गंगाजल से अभिषेक करने की मान्यता है. इस बीच पूरे मार्ग में कांवडियों के आने का सिलसिला और तेजी पकड़ चुका है. 

हालाकी कांवड़ यात्रा के बेहतर संचालन के लिए उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की यात्रा शुरू होने से पहले कई बार बैठकें हुई. इन बैठकों में डाक कावड़ में भारी म्यूजिक सिस्टम ना लगे होने को लेकर रणनीति बनी. लेकिन इस बार भी हर साल की तरह कावड़ियों के जत्थे गाड़ियों में भारी साउंड सिस्टम के साथ हरिद्वार तक पहुंचे हैं. 

हालांकि पुलिस की कोशिश यह रही कि कावड़िए किसी भी सूरत में देहरादून, मसूरी और ऋषिकेश शहर के अंदर ना प्रवेश कर पाएं. इस कोशिश में उत्तराखंड पुलिस काफी हद तक कामयाब भी हुई है. उत्तराखंड के महानिदेशक कानून-व्यवस्था अशोक कुमार ने खुद पूरे क्षेत्र की व्यवस्थाओं को अपने हाथ में लिया. उन्होंने आज भी हरिद्वार का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया. 

नीलकंठ मंदिर में पहुंच रही है कांवड़ियों की भीड़
उत्तराखंड के महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार ने कहा कि इस समय कावड़ियों की भारी भीड़ हरिद्वार और ऋषिकेश के पास नीलकंठ मंदिर में पहुंच रही है. पुलिस ने तमाम जगह ऐसी बैरिकेडिंग की है ताकि कावड़िए ऋषिकेश शहर देहरादून और मसूरी में ना जा पाए. महानिदेशक कानून व्यवस्था के मुताबिक इस भारी संख्या को देखते हुए सुरक्षा के भी तमाम इंतजाम किए गए हैं और दूसरे राज्यों के साथ भी पुलिस के सामंजस्य बैठाने की कोशिश की गई है.

कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली हरिद्वार हाईवे पूरी तरीके से बाधित रहता है इस कारण दिल्ली जाने वाले यात्रियों को अच्छी खासी परेशानी उठानी पड़ती है. इस समय दिल्ली जाने वाले लोग देहरादून से पोंटा साहिब, करनाल, यमुना कॉलोनी होते हुए दिल्ली पहुंच रहे हैं. अब अगले 3 दिन कावड़ यात्रा अपने चरम पर रहेगी.