योजना आपके काम की: धेला भी नहीं करना होगा खर्च, मिलेगा कोचिंग के साथ फ्री टैबलेट
Advertisement

योजना आपके काम की: धेला भी नहीं करना होगा खर्च, मिलेगा कोचिंग के साथ फ्री टैबलेट

अभ्युदय योजना (Abhyuday Yojana) के तहत अब योग्य छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जा रही है. साथ में फ्री टैबलेट भी मिलने वाला है. 

योजना आपके काम की:  धेला भी नहीं करना होगा खर्च, मिलेगा कोचिंग के साथ फ्री टैबलेट

लखनऊ: इलाहाबाद, कोटा, लखनऊ और मुखर्जी नगर कुछ ऐसे इलाके हैं, जिनका नाम सुनते हैं कि कोचिंग सेंटर की याद आ जाती है. लाखों बच्चे हर साल अपने घरों से दूर इन शहरों में अपनी किस्मत आजमाने आते हैं. लेकिन यहां कोचिंग सेंटर में पढ़ना सभी बच्चों के बस की बात नहीं है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री कोचिंग की पहल की है. अभ्युदय योजना (Abhyuday Yojana) के तहत अब योग्य छात्रों को फ्री में कोचिंग दी जा रही है. साथ में फ्री टैबलेट भी मिलने वाला है. आइए जानते हैं कि इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए क्या-क्या करना होता है...

किस परीक्षा के लिए कर सकते हैं तैयारी
अभ्युदय योजना (Abhyuday Yojana) के तहत 8  तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की जा सकती है. इसमें यूपीएससी/यूपीपीएससी (प्रारंभिक), यूपीएससी/यूपीपीएससी (मुख्य), यूपीएससी/यूपीपीएससी (इंटरव्यू), एनडीए, सीडीएस, जेईई, नीट और अन्य एग्जाम जैसे- TET, बैंक पीओ जैसे परीक्षाएं शामिल हैं. 

योजना आपके काम की: इन शर्तों को करते हैं पूरा, तो हर महीने घर बैठे लीजिए 2500 से 500 रुपये

कैसे करें रजिस्ट्रेशन?
अभ्युदय योजना के लिए आवेदन करना कोई खेत जोतने जितना मुश्किल काम नहीं है. घर बैठे ऑनलाइन आसानी से आवेदन किया जा सकता है. 

1. सबसे पहले अभ्युदय योजना की ऑफिशियल वेबसाइट abhyuday.up.gov.in पर जाएं.
2. यहां आपको सीएम योगी आदित्यनाथ का वीडियो दिखेगा. वीडियो स्क्रॉल करके नीचे जाएं. 
3. यहां पंजीकरण/लॉग इन का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें. 
4. नया विंडो खुलेगा, जहां विभिन्न परीक्षाओं का विकल्प मिलेगा. अपने हिसाब से चयन करें.
5. मांगी गई जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन करें.

कैसे मिलेगी कोचिंग?
रजिस्ट्रेशन के बाद परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा.  परीक्षा पास करने वाले छात्रों को कोचिंग की सुविधा दी जाएगी. अब तक इसके लिए दो चरण की परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है. जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में 50 हजार छात्रों का चयन किया जा चुका है. 
चयन के बाद आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही कोचिंग की सुविधा मिलेगी. सरकारी अधिकारी जैसे डीएम और एसडीएम अपने विषयों में बच्चों को फ्री लेक्चर देंगे. साथ ही फ्री ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी दिया जाएगा.

योजना आपके काम की: इन महिलाओं को मिलते हैं हर महीने 500 रुपये, जानिए कैसे 

फ्री में मिलेगा टैबलेट
कोचिंग के अलावा एक और खास बात है कि छात्रों को फ्री में टैबलेट भी मिलेगा. दरअसल, ऑनलाइन अध्ययन के लिए योगी सरकार मेधावी छात्रों को फ्री में टैबलेट देने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, करीब 10 लाख छात्रों को फ्री में टैबलेट दिया जाएगा. इसके लिए रजिस्ट्रेशन के बाद होनी वाली परीक्षा को आधार बनाया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news