योजना आपके काम की: जेब खाली और सपने हैं बड़े, तो ऐसे खड़ा करें अपना बिजनेस
Advertisement

योजना आपके काम की: जेब खाली और सपने हैं बड़े, तो ऐसे खड़ा करें अपना बिजनेस

योजना आपके काम की:  उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के जरिए आप अपनी खुद की छोटी-सी डेरी खोल सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-

 

सरकार 9 लाख रुपए तक लोन देती है.

लखनऊ: कई ऐसे लोग होते हैं, जो अपने गांव में ही रहकर कुछ बड़ा करना चाहते हैं. लेकिन उनके सामने समस्या है कि गांव में नौकरी या काम के उतने संसाधन नहीं है. हर किसी के पास इतने पैसे भी नहीं हैं कि वह अपने दम पर बिजनेस शुरू कर सके. हालांकि, एक ऐसी योजना है जिसका फायदा उठाकर लोग गांव में ही धीरे-धीरे अपना बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश सरकार की गोपालक योजना ( UP Gopalak Yojana 2021) की. इस योजना के जरिए आप अपनी खुद की छोटी-सी डेरी खोल सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-

योजना आपके काम की: धेला भी नहीं करना होगा खर्च, मिलेगा कोचिंग के साथ फ्री टैबलेट

क्या है गोपालक योजना?  ( What Is Gopalak Yojana)
सरकार गोपलक योजना उन युवाओं के लिए लेकर आई है, जो बेरोजगार हैं, लेकिन अपना कुछ करना चाहते हैं. इसके जरिए सरकार डेरी खोलने के लिए 9 लाख रुपये तक लोन देती है. खास बात है कि ये लोन सिर्फ एक साल तक नहीं होता, बल्कि आपकी डेरी को उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए 5 साल में छोटी-छोटी किस्तों में अनुदान भी देती है. 

योजना आपके काम की: इन शर्तों को करते हैं पूरा, तो हर महीने घर बैठे लीजिए 2500 से 500 रुपये

लोन लेने की शर्तें (Condition for Loan)
लोने लेने के लिए कुछ शर्तें हैं. जिनको आपको पूरा करना होगा.
1. आवदेक के पास कम से कम 5 पशु होने चाहिए. सभी पशु मेले से खरीदे जाने चाहिए और स्वस्थ होने चाहिए ताकि उनका बीमा कराया जाए. 
2. आवेदक की आय सालाना एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए. 
3. आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए और बेरोजगार होना चाहिए. 

कैसे मिलेगा लोन? ( How To Get Loan From Gopalak Yojana)
लोन लेने के लिए सबसे पहले 10 पशुओं के लिए डेढ़ लाख की लागत से डेरी खुद बनानी होगी. इसके बाद इसमें 5 पशु रखने होंगे. ऐसे में अगर आप 5 पशु पालते हैं, तो 1 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा. वहीं, अगर 10 पशु पालते हैं, तो  2 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा. ये अनुदान 5 साल तक 20 हजार या 40 हजार के किस्त में दी जाएगी. इसके अलावा 7.20 लाख को लोन दिया जाएगा. 

लोने लेने के लिए सबसे पहले पशु चिकित्सा अधिकारी (Animal Medical Officer) के लिए यहां एप्लिकेशन जमा करनी होती है. अधिकारी आपके आवेदन को मुख्य निदेशालय भेजेगा. वहां, आपके आवेदन का सत्यापन होने के बाद लोन दे दिया जाएगा. 

कैसे चुकाना होगा लोन? ( How To Paid Loan Of Gopalak Yojana)
लोन चुकाने के लिए सरकार एक लंबा समय देती है. लोन लेने के 6 महीने तक एक भी किस्त नहीं देनी होती. इसके बाद से व्यक्ति को 60 किस्तों में लोन और ब्याज देना होगा. खास बात है कि इसके लिए आपको मार्जिन मनी नहीं देनी होती है. आपके बाड़े या जमीन को मार्जिन मनी मान ली जाती है.

अधिक जानकारी के लिए आप Animal Husbandry Department की ऑफिशियल वेबसाइट  animalhusb.upsdc.gov.in/en पर विजिट कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Trending news