Orange Peel Benefits: संतरा खाकर न फेंके छिलके, एक नहीं कई तरीके से कर सकते हैं इस्तेमाल

संतरे का छिलके का पाउडर बनाकर कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. 

Orange Peel Benefits: संतरा खाकर न फेंके छिलके, एक नहीं कई तरीके से कर सकते हैं इस्तेमाल

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में संतरा फल की दुकानों पर दिखने लगे हैं. लोग इस वक्त जमकर संतरे का सेवन भी करते हैं. हालांकि, अक्सर लोग संतरा खा लेते हैं और छिलके को फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि संतरे के छिलके काफी गुणकारी होते हैं. इसका इस्तेमाल औषधि गुणों के साथ भी किया जाता है. इसके अलावा संतरे के छिलके का इस्तेमाल रूम फ्रेशनर और मच्छर भगाने के लिए भी किया जाता है. आइए जानते हैं...

चेहरे पर आता है निखार
संतरे का छिलके का पाउडर बनाकर कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है. अगर पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाया जाए, तो चेहरे पर निखार आ सकता है. 

कील मुंहासों की रोकथाम 
चेहरे पर आने वाले कील मुंहासें अक्सर परेशान करते हैं. इसको हटाने के लिए पाउडर में थोड़ी सी मात्रा गुलाब जल की मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

मच्छर भगाने के आता है काम
संतरे के सूखे छिलकों या उसके पाउडर को जलते हुए कोयलों पर डालकर कमरे में धुंआ किया जा सकता है. ऐसा करके मक्खी-मच्छर और खटमल को भगाया जा सकता है. 

रूम फ्रेशनर 
छिलकों का इस्तेमाल करके रूम फ्रेशनर भी बना सकते हैं. इसके लिए आप पानी में खौलाएं और उसमें छिलकें डाल दें.  इसके साथ ही थोडी सी दालचीनी और 3-4 लौंग जरूर डाल दें. इससे सुगंध आती है, जो रूम फ्रेशनर का काम कर सकती है. 

बालों के लिए भी लाभदायक
संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है, बालों के लिए भी फायदेमंद है.  ये रूसी दूर करने में बहुत ही कारगर है. साथ ही साथ बालों को झड़ने से भी रोकते हैं. 

 

WATCH LIVE TV