यूपी के ये बंपर स्नैक्स, आइटम नहीं पूरे बवाल हैं; क्या आपने खाया है

असल में यूपी के गांवों में बच्चे कुछ ऐसे स्नैक्स खाते हैं, जो शायद ही आपको पता हों. लेकिन वहां के लोग इन स्नैक्स को बवाल आइटम कहते हैं...

यूपी के ये बंपर स्नैक्स, आइटम नहीं पूरे बवाल हैं; क्या आपने खाया है
फाइल फोटो

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश का नाम सामने आते ही, अक्सर लोगों के दिमाग में लखनऊ, वाराणसी (बनारस) और कानपुर जैसे शहरों का नाम सामने आते हैं. खाने के नाम पर भी अक्सर लोग लखनऊ के कबाब, बनारस की चाट और कानपुर के लड्डू से आगे नहीं बढ़ पाते हैं. लेकिन असल में यूपी के गांवों में बच्चे कुछ ऐसे स्नैक्स खाते हैं, जो शायद ही आपको पता हों. लेकिन वहां के लोग इन स्नैक्स को बवाल आइटम कहते हैं...

1. अचार-तेल-भात: शाम को स्कूल से आने के बाद बच्चों को जबरदस्त भूख लग जाती है. उनके पास सबसे पहला ऑप्शन ' अचार-तेल-भात' ही होता है. दरअसल, घर में बचे चावल में प्याज, टमाटर, आम का अचार और अचार के तेल को मिलकार एक किस्म का भेल बनाया जाता है. कभी आपको कोई असल यूपी वाला मिले, तो उससे बनवाकर जरूर खाइएगा. 

खेसारी के इस लुक के आगे फेल है KGF का रॉकी, पहली बार एक साथ नजर आएगी यह जोड़ी

2. नमक रोटी और चाय:  टीवी के एक एड में दिखाया जाता है कि मां अपने बच्चे को रोटी का रोल बनाकर खिलाती है. लेकिन यूपी की मां अपनी बच्चों को नमक रोटी खिलाती हैं. इसमें अगर घी उपलब्ध है तो ठीक, वरना सरसों का तेल भी लगाकर चुपड़ दिया जाता है. 

योजना आपके काम की: इन शर्तों को करते हैं पूरा, तो हर महीने घर बैठे लीजिए 2500 से 500 रुपये 

3. लावा, चटनी और मूली: शहर में लोग शाम को पॉपकॉर्न खाते हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश में इस पॉपकॉर्न को लावा कहा जाता है. लावा के साथ चना, मूली और नमक-लहसुन और मिर्च की चटनी का कॉम्बिनेशन फेमस है. 

4.चाय-चूड़ा: आपने दही चूड़ा और दूध चूड़ा के बारे में सुना होगा. लेकिन यूपी के घरों में शाम को चाय चूड़ा खाना भी काफी कॉमन है. दरअसल, भूना हुआ पोहा और चाय का टेस्ट कुरकुरा और मीठा होता है, जो सबको बहुत पसंद आता है. 

5.होरा: शाम को लोग अपने खेत से लौटते हुए हरे चने के पौधे उखाड़ लाते हैं. इसके बाद सूखी पत्तियों के साथ आग में भून लेते हैं. भूनने के बाद जो चना बाहर आता है, उसे होरा कहा जाता है. उसे नमक या नमक-लहसुन और मिर्च की चटनी के साथ खाया जाता है. 

WATCH LIVE TV