बीजेपी नेता पहुंचे रूस, फीफा वर्ल्‍ड कप में कर रहे हैं कुंभ मेले का प्रचार
Advertisement

बीजेपी नेता पहुंचे रूस, फीफा वर्ल्‍ड कप में कर रहे हैं कुंभ मेले का प्रचार

इलाहाबाद में 2019 में होने वाले कुंभ मेले के प्रचार का काम तेजी से चल रहा है.

रूस में लोगों के बीच कुंभ के प्रति जागरुकता फैलाई जा रही है.

इलाहाबाद/मॉस्‍को : यूनेस्‍को की ओर से कुंभ को सांस्‍कृतिक विरासत की सूची में शामिल किए जाने के बाद इस धार्मिक आयोजन का महत्‍व दुनिया के कोने-कोने में फैल चुका है. इसके साथ ही अब इसे दुनियाभर के लोगों के बीच प्रचारित करने का प्रयास भी शुरू हो गया है. इसी क्रम में रूस में चल रहे फीफा वर्ल्‍ड कप में भी 2019 में इलाहाबाद में होने वाले कुंभ मेले को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है. अपनी टीम के साथ रूस पहुंचे बीजेपी नेता राकेश शुक्‍ला यह काम कर रहे हैं.

  1. दुनिया भर के लोगों को दिया जा रहा है आमंत्रण
  2. रूस में बांटी जा रही हैं कुंभ लोगो वाली टी-शर्ट
  3. चलो कुंभ चलें जैसे स्‍लोगन का हो रहा है इस्‍तेमाल

fallback

रूस की राजधानी मॉस्‍को में स्थित प्रसिद्ध रेड स्‍क्‍वायर में रोड शो के माध्‍यम से 'चलो कुंभ चलें' जैसे स्‍लोगन के साथ ही कुंभ का प्रचार प्रसार किया जा रहा है. इसके जरिये विदेश में बसे लोगों को कुंभ की महत्‍ता बताई जा रही है और उन्‍हें कुंभ में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. यह सिलसिला पिछले दो दिनों से लगातार जारी है. 2019 में संगम नगरी इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले की ब्रांडिंग के लिए कई दिनों से प्रयास जारी हैं. इसी क्रम में पांच जुलाई को बीजेपी नेता अपनी टीम के साथ रूस पहुंचे. उनके साथ बीजेपी की ओवरसीज फ्रेंड की रूस शाखा के अध्‍यक्ष सैमी कोटवानी, चीना शर्मा और चाकरी पिल्‍लई भी मौजूद हैं.

सभी लोग मिलकर विश्‍व के सबसे बड़े फुटबॉल आयोजन फीफा वर्ल्‍ड कप देखने रूस पहुंचे लोगों को प्रयागराज कुंभ के लोगो वाली टी-शर्ट बांट रहे हैं. इसके जरिये लोगों को कुंभ के बारे में जानकारी भी दी जा रही है. बता दें कि कुंभ का आयोजन 2019 में इलाहाबाद में होना है. इसे लेकर प्रदेश की योगी सरकार जोरशोर से तैयारियों में जुटी हुई है. कुंभ तक जाने वाली सड़कों को चौड़ा किया जा रहा है. प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने इस मेले में 10 करोड़ से भी अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना जताई है. इसी को देखते हुए इस बार भी मेले के स्‍थान का एरिया बढ़ा दिया गया है. अब इसे 32 सौ हेक्‍टेयर में आयोजित करने की योजना पर काम चल रहा है.

fallback

2019 में संगम नगरी इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले के शाही स्‍नान की तारीखों का एलान भी हो चुका है. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के मुताबिक इलाहाबाद में लगने वाले कुंभ मेले में पहला शाही स्‍नान 15 जनवरी, 2019 को मकर संक्रांति के मौके पर होगा. वहीं दूसरा शाही स्‍नान 4 फरवरी, 2019 को मौनी अमावस्‍या के मौके पर होगा. इसके बाद तीसरा और आखिरी शाही स्‍नान 10 फरवरी, 2019 को वसंत पंचमी के दिन किया जाएगा.

Trending news