धान खरीद घोटाले में सरकार की बड़ी कार्रवाई: सहकारिता विभाग के 5 अधिकारियों समेत 12 सस्पेंड
Advertisement

धान खरीद घोटाले में सरकार की बड़ी कार्रवाई: सहकारिता विभाग के 5 अधिकारियों समेत 12 सस्पेंड

 2019-20 में लखीमपुर खीरी धान खरीद घोटाला में बड़ी कार्रवाई, पांच अधिकारियों समेत 12 कार्मिक निलंबित

धान खरीद घोटाले में सरकार की बड़ी कार्रवाई: सहकारिता विभाग के 5 अधिकारियों समेत 12 सस्पेंड

लखनऊ: लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में साल 2019-20 में धान खरीद में हुए घोटाले (Paddy purchase scam) में उत्तर प्रदेश सरकार (State Government) ने बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में सहकारिता विभाग (cooperative Department) के पांच अधिकारियों समेत 12 कार्मिक निलंबित कर दिए गए हैं. खरीद केंद्र प्रभारियों के खिलाफ FIR दर्ज कराने के आदेश भी दिए हैं. 

धान खरीद में हुआ था घोटाला,  7 क्रय केंद्र ब्लैक लिस्टेड
बता दें कि लखीमपुर खीरी में साल 2019-20 में धान खरीद में घोटाला हुआ था. इस संबंध में 7 क्रय केंद्र ब्लैक लिस्टेड कर दिए गए हैं. इसके साथ ही प्रभारियों पर FIR के निर्देश दिए गए हैं. मामले में सहायक आयुक्त व सहायक निबंधक को भी दायित्व निर्वहन में लापरवाही बरतने के आरोप में ट्रांसफर करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है. 

शौहर ने जबरन दिया था तीन तलाक, अब कोर्ट ने आतिया के पक्ष में दिया फैसला, मिलेगा गुजारा भत्ता

पूर्व MLC दिनेश सिंह ने की थी सीएम से शिकायत
पूर्व एमएलसी दिनेश सिंह (Dinesh Singh) ने धान खरीद में बड़े पैमाने पर घोटाला किए जाने की शिकायत मुख्यमंत्री से की थी. जिसके बाद शासन स्तर से इसकी जांच हुई और जांच में शिकायतें सही पाई गईं. 

जांच में सामने आई घोटाले की बात
शासन स्तर से कराए गए जांच में ये बात सामने आई थी कि इन सातों केंद्रों पर बड़ी संख्या में बिचौलियों और दलालों से धान की खरीद की गई थी. लखीमपुर खीरी जिले के करीब 400 काश्तकारों के नाम पर फर्जी तरीके से दलालों ने इन केंद्रों पर धान को बेचा.

किसानों के नाम पर धान खरीदे गए
सरकार का नियम है कि खरीद केंद्र से अधिकतम 8 किमी की दूरी तक के किसानों की उपज ही खरीदी जाए. जबकि इन केंद्रों पर खरीद केंद्र से 20 से 120 किमी. दूर तक के किसानों के नाम पर धान खरीदे गए. जांच में पाया गया कि किसान धान बेचने गए ही नहीं थे. उन्होंने धान नहीं बल्कि अपने खेतों में गन्ना लगाकर रखा था. 

पूर्व सांसद धनंजय सिंह गुपचुप तरीके से फतेहगढ़ जेल से रिहा, नहीं लगी भनक

WATCH LIVE TV

Trending news