close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नौशेरा में शहीद लांस नायक संदीप थापा को आज पूरे सैनिक सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई

पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. उत्तराखंड के वीर सपूत लांस नायक संदीप थापा जम्मू कश्मीर में शहीद हो गए हैं. वह नौशेरा सेक्टर में तैनात थे.

नौशेरा में शहीद लांस नायक संदीप थापा को आज पूरे सैनिक सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई
शहीद संदीप थापा का परिवार 5 पीढ़ियों से भारतीय सेना से जुड़ा है...

देहरादून: पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. उत्तराखंड के वीर सपूत लांस नायक संदीप थापा जम्मू कश्मीर में शहीद हो गए हैं. वह नौशेरा सेक्टर में तैनात थे. देश की आन, बान, शान के लिए उन्होंने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है. देहरादून के राजावाला इलाके के पौड़वाला क्षेत्र के वह रहने वाले थे. इसी साल जून में 10 दिन की छुट्टी पर वे अपने घर आए थे. 2013 में उनकी शादी हुई थी और उनके साढ़े 3 साल का एक बेटा है. उनका परिवार 5 पीढ़ियों से भारतीय सेना से जुड़ा है.  उनके पिता भी भारतीय सेना से रिटायर्ड सैनिक हैं. उनके दादा और परदादा भी भारतीय सेना में थे. शहीद के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. 

परिजनों का कहना है कि पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए. परिजनों का कहना है कि लगता है पाकिस्तान एयर स्ट्राइक को भूल चुका है, ऐसे में एक और एयर स्ट्राइक होनी चाहिए. 18 अगस्त को सुबह पूरे सैनिक सम्मान के साथ शहीद संदीप थापा का अंतिम संस्कार किया जाएगा. स्थानीय लोग काफी आक्रोशित हैं और उन्होंने सरकार से पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की मांग की है. 

सीजफायर का लगातार उल्लंघन कर रहा है पाकिस्तान
जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखला गया है. ऐसे में पाकिस्तानी सैनिक लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहे हैं. नौशेरा सेक्टर के साथ कई अन्य स्थानों पर पाकिस्तान की सेना गोलाबारी कर रही है. भारतीय सेना के रणबांकुरे ईंट का जवाब पत्थर से दे रहे हैं लेकिन जिस समय संदीप थापा अपने बटालियन के साथ गश्त कर रहे थे. अचानक पाकिस्तानी सेना ने गोलाबारी शुरू कर दी जिसका भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया. इस गोलाबारी में लांस नायक संदीप थापा बुरी तरह से घायल हो गए. उनको भारतीय सेना के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया मगर वे हमारे बीच में नहीं रहे. उन्होंने अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान कर दिया. 

शहीद संदीप थापा के परिवार की पांच पीढ़ियां भारतीय सेना
शहीद संदीप थापा के परिवार की पांच पीढ़ियां लगातार भारतीय सेना में सेवाएं दे रही हैं. शहीद संदीप थापा का परिवार भारतीय सेना के लिए समर्पित रहा है. 5 पीढ़ियां लगातार भारतीय सेवा सेना में सेवाएं दे रही हैं. संदीप के पिता उनके दादा और परदादा भी भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उनके परदादा ने भारतीय सेना में द्वितीय विश्व युद्ध के लिए लड़ाई लड़ी थी. शहीद के ताऊ का कहना है जिस तरह से पाकिस्तान लगातार सीजफायर का उल्लंघन कर रहा है. ऐसे में ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की जरूरत है. उनका कहना है कि लगता है कि पाकिस्तान एयर स्ट्राइक को भूल गया है. पाकिस्तान को धूल चटाना पड़ेगी. वहीं, भूतपूर्व सैनिक भी पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई लड़ने को तैयार है. शहीद संदीप थापा के दोस्तों का कहना है कि सरकार को पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करने का वक्त आ गया है.

शहीद संदीप थापा के भाई भी जीआर बटालियन में भी तैनात है
इसे एक संयोग ही कहेंगे शहीद संदीप थापा के भाई भी उसी बटालियन में तैनात है जिसमें संदीप थापा थे. दोनों भाई एक ही बटालियन में तैनात रहे. अभी शहीद के भाई नवीन थापा की शादी भी नहीं हुई है. शहीद संदीप थापा के शहादत से पूरा परिवार और स्थानीय लोग शोक में हैं. सभी लोगों दुखी मन से शहीद के परिवार को सांत्वना दे रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ  कार्रवाई करने की जरूरत है. आज शहीद संदीप थापा का पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया जाएगा.