UP: एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने को लेकर वकीलों की हड़ताल

न्यायिक कार्य का बहिष्कार कर रहे वकीलों ने एडवोकेट वेलफेयर फंड की धनराशि भी रिलीज करने की सरकार से मांग की है.

 UP: एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने को लेकर वकीलों की हड़ताल
एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की भी मांग

लखनऊ: लखनऊ और प्रयागराज समेत कई दूसरे शहरों में हुई वकीलों की हत्याओं से गुस्साए वकील आज एक दिन की हड़ताल पर हैं. हत्याओं से नाराज वकीलों ने इस हड़ताल के जरिए और भी कई मांगे रखी हैं. बता दें कि इस हड़ताल में शामिल प्रदेश भर के करीब साढ़े तीन लाख वकील लामबंद होकर हाल के दिनों में हुई वकील की हत्याओं को लेकर अपना आक्रोश जता रहे हैं, तो वहीं इसके साथ वकीलों की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार से जल्द एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की भी मांग कर रहे हैं. न्यायिक कार्य का बहिष्कार कर रहे वकीलों ने एडवोकेट वेलफेयर फंड की धनराशि भी रिलीज करने की सरकार से मांग की है.

यूपी बार काउंसिल की ओर से बुलायी गई इस एक दिवसीय हड़ताल को इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोशिएसन समेत सभी जिला बार एसोशिएसनों ने भी अपना समर्थन दिया है. हाईकोर्ट के वकील हड़ताल के समर्थन में गेट नम्बर तीन पर इकठ्ठा होकर लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. इसके साथ ही हाईकोर्ट के दूसरे गेटों पर भी वकील अंदर जा रहे लोगों को रोकने का काम कर रहे हैं. हाईकोर्ट के बाहर प्रदर्शन कर रहे वकीलों ने कहा है कि चार चरणों में अपनी मांगों को लेकर वकील आन्दोलन करेंगे.

गौरतलब है कि पहले चरण में आज एक दिवसीय न्यायिक कामकाज का बहिष्कार कर रहे हैं. जबकि इसके अगले चरण में वकील विधानसभा का घेराव करेंगे. जिसकी रणनीति भी यूपी बार काउंसिल ही तय करेगा. फिलहाल वकीलों की हड़ताल से हाईकोर्ट और जिला अदालतों में आज कामकाज पूरी तरह से ठप है. जिससे जहां अदालतों में आज मुकदमों की सुनवाई नहीं हो रही है, वहीं मुकदमों की पैरवी के लिए आने वाले वादकारियों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.