close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश के सबसे साफ रेलवे स्टेशन की लिस्ट जारी, हरिद्वार को 10वां, देहरादून को मिला 29वां स्थान

Quality Council of India: क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने देश के 720 रेलवे स्टेशन्स का सर्वे किया था, जिसमें सबसे साफ रेलवे स्टेशन्स की सूची में राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन शीर्ष पर काबिज हैं, जबकि चौथे स्थान पर जम्मू का जम्मू-तवी रेलवे स्टेशन है. 

देश के सबसे साफ रेलवे स्टेशन की लिस्ट जारी, हरिद्वार को 10वां, देहरादून को मिला 29वां स्थान
फाइल फोटो

देहरादून: देशभर के रेलवे स्टेशनों (Railway Stattion) में सफाई व्यवस्था और प्रबंधन की सूची में उत्तराखंड (Uttrakhand) के दो रेलवे स्टेशन शामिल हुए है. हरिद्वार (Haridwar) की 10वीं और देहरादून (Dehradun) की 29वीं रैंक हासिल हुई है. ये साफ और सुंदर रेलवे स्टेशन देहरादून का है, जिसे इस मुकाम पर लाने के लिए सफाई कर्मचारियों और रेलवे स्टाफ ने काफी मेहनत की. 

दून रेलवे स्टेशन (Doon Railway Station) में 24 घंटे सफाई होती है. इस कार्य में 35 सफाई कर्मचारी कॉन्ट्रैक्ट पर कार्यरत है. स्टेशन पर सफाई देखकर यात्री भी काफी खुश है. यात्रियों ने कहा कि दून रेलवे स्टेशन में पहले भी काफी सफाई रहती थी साथ ही जो अभिनव प्रयोग किए गए है वो भी काफी बेहतर है. 

दून रेलवे स्टेशन पर इस समय काफी निर्माण कार्य चल रहा है. ग्रीन स्टेशन बनाने के लिए पिछले वर्ष काफी संख्या में पेड़ लगाए गए. स्टेशन पर वर्टिकल गार्डन बनाए गए है. सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर दिया गया है. अभी 4 स्टेशन है और एक और रेलवे स्टेशन का निर्माण प्रगति पर है. इसके अलावा स्टेशन में दीवारों पर सुंदर पेंटिंग की गई है. दिन-रात सफाई कर रहे कर्मी भी 29वीं रैंक हासिल करने के बाद काफी उत्साहित है. 

दून रेलवे स्टेशन अब मॉडल स्टेशन बनाया जा रहा है. भविष्य में जब स्टेशन का सौंदर्यीकरण कार्य पूरा हो जाएगा तो रैंकिंग में और सुधार आ जाएगा.

लाइव टीवी देखें

आपको बता दें कि क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने देश के 720 रेलवे स्टेशन्स का सर्वे किया था, जिसमें सबसे साफ रेलवे स्टेशन्स की सूची में राजस्थान के जयपुर, जोधपुर और दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन शीर्ष पर काबिज हैं, जबकि चौथे स्थान पर जम्मू का जम्मू-तवी रेलवे स्टेशन है.