Uttarakhand: तीरथ सिंह रावत ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी ने दी बधाई
Advertisement

Uttarakhand: तीरथ सिंह रावत ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी ने दी बधाई

उत्तराखंड में सियासी उठा-पटक के बीच बीजेपी की अहम बैठक शुरू हो गई है. बीजेपी प्रदेश कार्यालय में विधानमंडल दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री समेत सभी बीजेपी विधायक शामिल हुए हैं. तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नए सीएम बन गए हैं. शपथ लेने के साथ वे उत्तराखंड के 10वें सीएम बन गए हैं. 

तीरथ सिंह रावत होंगे नए सीएम
LIVE Blog

उत्तराखंड में सियासी उठा-पटक के बीच बीजेपी की अहम बैठक शुरू हो गई है. बीजेपी प्रदेश कार्यालय में विधानमंडल दल की बैठक में केंद्रीय मंत्री समेत सभी बीजेपी विधायक शामिल हुए हैं. तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नए सीएम बन गए हैं. शपथ लेने के साथ वे उत्तराखंड के 10वें सीएम बन गए हैं. 

10 March 2021
16:13 PM

तीरथ सिंह रावत के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने लिखा कि उनके पास काम का अनुभव है. मुझे पूरा भरोसा है कि वह कुशल नेतृत्व से प्रदेश विकास की नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा. 

16:03 PM

तीरथ सिंह रावत ने ली उत्तराखंड के सीएम पद की शपथ. राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने पद और गोपनीयता की दिलाई शपथ.

12:55 PM

आज सिर्फ तीरथ सिंह रावत मुख्यमंत्री पद की शपथ लें. मंत्रिमंडल का गठन बाद में होगा. शाम 4 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे तीरथ सिंह रावत.

12:54 PM

राज्यपाल से मिलकर प्रदेश के भावी सीएम तीरथ सिंह रावत पार्टी मुख्यालय के लिए निकले. उनके साथ सासंद अजय भट्ट भी मौजूद हैं.

12:31 PM

विधानमंडल दल का नेता चुने जाने के बाद तीरथ सिंह रावत ने पार्टी पदाधकारियों का आभार जताया. उन्होंने पीएम मोदी को भी धन्यवाद दिया. इसके बाद वह राजभवन में राज्यपाल से मिलने गए. उन्होंने 3 नम्बर गेट एंट्री की. राज्यपाल बेबी रानी मौर्या से मिलकर अपना दावा पेश किया. इस दौरान उनके साथ पार्टी प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत और कई विधायक साथ थे. 

11:40 AM

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बढ़ाया था तीरथ सिंह का नाम
विधायक दल की बैठक में कार्यवाहक मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ही नए मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत के नाम का प्रस्ताव रखा था. इस पर सभी ने सहमति जताई और तीरथ सिंह रावत को सर्वसम्मति से नया नेता चुना गया.

11:31 AM

तीरथ सिंह रावत ने कहा कि मैंने कभी सोचा नहीं था कि इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलेगी. कई साल तक संघ से जुड़ा रहा. छात्र राजनीति से संघ से जुड़ा और पार्टी ने यहां तक पहुंचा दिया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को बहुत धन्यवाद देता हूं.

11:24 AM

तीरथ सिंह रावत आज शाम 4 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. तीरथ रावत के नाम पर मुहर लगते ही केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने बुके देकर उनका स्वागत किया. संघ की पहली पसंद थे. गुटबाज़ी से हमेशा दूर रहे. पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा कैबिनेट मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के सबसे करीबी हैं.

11:22 AM

उत्तराखंड के नए सीएम तीरथ सिंह रावत होंगे. विधानमंडल दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी है. पौड़ी-गढ़वाल लोकसभा सीट से लोकसभा सांसद हैं तीरथ सिंह रावत.

10:55 AM

उत्तराखंड विधानमंडल दल की बैठक शुरू हो गई है. केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक के आने बाद बैठक शुरू हुई. हालांकि अनिल बलूनी दिल्ली से देहरादून नहीं आए हैं. 

10:26 AM

मैं किसी रेस का हिस्सा नहीं
बीजेपी सांसद अजय भट्ट ने कहा कि पार्टी ने जो जिम्मेदारी मैंने उसे बखूबी निभाया है. उत्तराखंड के लोगों के फायदे के काम किए. मैं किसी भी रेस का हिस्सा नहीं हूं. 

10:09 AM

विधानमंडल दल की बैठक के लिए धन सिंह रावत भी निकले 
धन सिंह रावत भी विधानमंडल दल की बैठक में शामिल होने के लिए निकले. इससे पहले उन्होंने कार्यकारी सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के सरकारी आवास में उनके मुलाकात की. उत्तराखंड के नए सीएम की लिस्ट में धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे चल रहा है. 

09:44 AM

विधानमंडल दल की बैठक में शामिल होने निकले वरिष्ठ पदाधिकारी
मुख्यमंत्री आवास से भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह, भाजपा प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत रवाना हुए. सभी अब विधानमंडल दल की बैठक में शामिल होंगे. तकरीबन आधा घंटे से ज्यादा कार्यकारी सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से पार्टी प्रदेश प्रभारियों ने मुलाकात की. अब से कुछ ही देर में होनी है विधानमंडल दल की बैठक. इसमें तय होगा सीएम का नाम.

09:16 AM

कार्यकारी सीएम रावत से मुलाकात करने पहुंचे बीजेपी के बड़े नेता
बीजेपी विधानमंडल दल की बैठक से पहले मुख्यमंत्री आवास में बैठक हो रही है. कार्यकारी मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बीजेपी प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार व केंद्रीय पर्यवेक्षक रमन सिंह मुलाकात कर रहे हैं. उनके साथ बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत, महामंत्री संगठन अजय भट्ट और रेखा वर्मा मौजूद हैं. 

08:48 AM

क्यों देना पड़ा त्रिवेंद्र सिंह रावत को इस्तीफा
निवर्तमान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की कार्यशैली को लेकर विधायकों में असंतोष अंदरखाने पनपता रहा. मंत्रिमंडल का विस्तार 2017 के बाद से कई मंत्री पद नहीं भरे गए. दायित्व का बंटवारा, पार्टी संगठन के साथ तालमेल गैरसैंण कमिश्नरी बनाने के फैसले ने रावत के काम पर सवालिया निशान लगाया. साथ ही विधायकों की नाराजगी के चलते त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा.

08:47 AM

ये सीएम पूरा नहीं कर पाए कार्यकाल
पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा में वर्तमान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं.

08:44 AM

एनडी तिवारी को छोड़, किसी सीएम ने नहीं किया पूरा कार्यकाल
उत्तराखंड की राजनीति में यह पहला मामला नहीं जब किसी ने सीएम ने कार्यकाल नहीं किया होगा. जब से उत्तराखंड का गठन हुआ तब से लेकर अब तक 9 सीएम बने, इसमें से केवल कांग्रेस के एनडी तिवारी ने ही अपना कार्यकाल पूरा किया है. उन्हें छोड़कर उत्तराखंड में कोई मुख्यमंत्री अपने 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर पाया है. 

08:41 AM

बीजेपी के सभी सांसद पहुंच रहे हैं देहरादून
बीजेपी के सभी सांसद भी देहरादून पहुंच रहे हैं. केंद्रीय मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक देहरादून पहुंचने वाले हैं. बीजेपी सांसद तीरथ सिंह रावत भी कुछ देर बाद देहरादून पहुंचेंगे. बीजेपी ने इस बार अपने सभी सांसदों को भी भेजा है. सांसद रानी राजालक्ष्मी शाह देहरादून पहुंच चुकी हैं. धीरे-धीरे सांसदों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

08:40 AM

दूसरे मंत्रियों के नामों पर भी होगी चर्चा- रेखा वर्मा
भाजपा प्रदेश भाजपा प्रदेश सह प्रभारी रेखा रेखा वर्मा ने कहा है कि विधानमंडल दल की बैठक के फैसले को केंद्रीय नेतृत्व से अवगत कराया जाएगा. 10:00 बजे आज विधानमंडल दल की बैठक होगी. विधानमंडल दल की बैठक में मंत्रियों के नामों को लेकर भी चर्चा होगी. वर्मा ने कहा कि सभी मुद्दों पर विधानमंडल दल की बैठक में चर्चा की जाएगी. 

Trending news