Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के 5 चरणों में 543 में से 428 सीटों पर मतदान हो चुका है. छठे और सातवें चरण में बाकी बची सीटों पर वोटिंग होगी. जनता का जनादेश क्या होगा इसका फैसला तो 4 जून को रिजल्ट आने के बाद ही हो पाएगा लेकिन इससे पहले राजनीतिक विश्लेषक अपने-अपने हिसाब से गुणा-गणित लगाने में जुटे हैं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर, राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव और लक्ष्मण यादव ने सीटों को लेकर अनुमान लगाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रशांत किशोर का अनुमान 
प्रशातं किशोर का मानना है कि बीजेपी की अगुवाई वाला एनडीए फिर सरकार बना सकता है. पीके ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा कि एनडीए को पिछले चुनाव की तरह ही सीटें मिल सकती हैं या थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर सकता है. केंद्र की मौजूदा बीजेपी सरकार को लेकर जनता में कोई न कोई खास संतोष है और न ही अल्टरनेटिव की कोई मजबूत डिमांड है. बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी. 


योगेंद्र यादव का राय अलग
राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव की राय प्रशांत किशोर से उलट है. उनके मुताबिक बीजेपी बहुमत से दूर रहेगी और उसे 50 सीटों का नुकसान हो सकता है. टीवी इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि मैं 35 साल के तजुर्बे से कह सकता हूं कि बीजेपी की 272 सीटें बिल्कुल भी नहीं आ रही हैं. प्रशांत किशोर के दावे पर उन्होंने कहा कि वह राजनीतिक रुझानों को अलग रखकर मूल्यांकर करते हैं. अगर उनके (प्रशांत किशोर ) के मुताबिक राम मंदिर मुद्दा नहीं और पीएम मोदी की छवि को डेंट लगा है तो 303 सीटों के बढ़ने की बात तर्कसंगत नहीं लगती है. 


लक्ष्मण यादव का चौंकाने वाला दावा
राजनीतिक विश्लेषक लक्ष्मण यादव ने भी बीजेपी को देश और यूपी में मिलने वाली सीटों को लेकर अनुमान लगाया है. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कह कि बीजेपी यूपी में 50 से कम सीटों पर सिमट सकता है जबकि गठबंधन को 30 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. 20 सीटों पर इंडिया गठबंधन जीत रहा है जबकि 20 पर उसे बढ़त है. उनके मुताबिक देश में बीजेपी को 160 से 180 सीटों के बीच मिलती दिख रही हैं. लक्ष्मण यादव का मानना है कि इंडिया गठबंधन सरकार बना रहा है.