close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए धार्मिक नगरी हरिद्वार की राजनीति में किस पार्टी का रहा है दबदबा

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके रमेश पोखरिया निशंक हैं, जिन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के रेणुक रावत को मात दी थी.

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए धार्मिक नगरी हरिद्वार की राजनीति में किस पार्टी का रहा है दबदबा
यह देखना बेहद दिलचस्प रहेगा कि इस बार निशंक अपनी जीत को कायम रख पाते हैं या नहीं. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः देश की धार्मिक नगरी के नाम से दुनिया भर में मशहूर हरिद्वार हिंदू संस्कृति के लोगों की आस्था का केंद्र माना जाता है. वर्तमान समय में बीजेपी के कब्जे वाली इस सीट पर कभी कांग्रेस तो कभी भाजपा का कब्जा रहा. 1977 में वजूद में आई इस सीट पर कांग्रेस और भाजपा में बराबर का मुकाबला रहा है. यहां पांच बार भाजपा तो पांच ही बार कांग्रेस ने भी जीत दर्ज कराई है. ऐसे में यह देखना बेहद दिलचस्प होगा  कि 2019 के महासंग्राम में यहां कौन बाजी मारता है.

आजम खान बोले, 'हिंदुस्तान की गद्दी पर काबिज लोगों से डेमोक्रेसी को डर लगने लगा है'

बता दें हरिद्वार से वर्तमान सांसद भारतीय जनता पार्टी से उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रह चुके रमेश पोखरिया निशंक हैं, जिन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के रेणुक रावत को मात दी थी. 2014 में रमेश पोखरिया निशंक ने रेणुक रावत को कुल 1,77,822 मतों के अंतर से हराया था. ऐसे में यह देखना बेहद दिलचस्प रहेगा कि इस बार निशंक अपनी जीत को कायम रख पाते हैं या नहीं.

जब राजीव गांधी की मौत के बाद सोनिया ने कांग्रेस अध्‍यक्ष बनने से मना कर दिया...

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में इस बार हरिद्वार लोकसभा सीट से कुल 15 प्रत्याशी मैदान में हैं. जिनमें मुख्य मुकाबला बीजेपी के रमेश पोखरिया निशंक और कांग्रेस प्रत्याशी अंबरीश कुमार के बीच में माना जा रहा है. रमेश पोखरिया और अंबरीश कुमार के अलावा बीएसपी से डॉ. अंतरिक्ष सैनी, उत्‍तराखंड क्रांति दल (डेमोक्रेटिक) से त्रिबीरेंद्र सिंह रावत, पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया से ललित कुमार, भारतीय सर्वोदय पार्टी) नरेंद्र चौहान, फुरकान अली एडवोकेट, भानपाल सिंह, हिंदुस्तान निर्माण दल से रीनू, उत्‍तराखंड क्रांति दल से सुरेंद्र कुमार उपाध्याय भी चुनावी मैदान में हैं. इनके अलावा निर्दलीय उम्मीदवारों में आदिल, धमेंद्र, बाची सिंह, ठाकुर मनीष सिंह, शिशुपाल सिंह हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.