69000 सहायक शिक्षा भर्ती: ओबीसी-एसटी आरक्षण को सही से लागू किए जाने को लेकर प्रदर्शन

सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षा मित्रों की याचिका पर सुनवाई करते हुए 69,000 में 37,339 पदों को होल्ड करते हुए, 31,661 पदों पर भर्ती की इजाजत दे दी थी. योगी सरकार ने इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

69000 सहायक शिक्षा भर्ती: ओबीसी-एसटी आरक्षण को सही से लागू किए जाने को लेकर प्रदर्शन
SCERT ऑफिस निशातगंज के सामने प्रदर्शन करते अभ्यर्थी.

लखनऊ: राज्य में 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती में आरक्षण नियम सही से लागू नहीं किए जाने का आरोप लगाकर कैंडिडेट्स ने शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन किया. OBC और ST कैटेगरी से आने वाले अभ्यर्थी शनिवार सुबह 11 बजे SCERT ऑफिस निशातगंज पहुंचे. लेकिन वहां पहले से मौजूद पुलिस ने अभ्यर्थियों को हिरासत में ले लिया.

दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बीते 24 सितंबर को बेसिक शिक्षा विभाग में 69,000 शिक्षक भर्ती के 31,661 पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया. इस भर्ती की फाइनल मेरिट लिस्ट बन रही है, जो आगामी कुछ दिनों में जारी कर दी जाएगी. एसटी और ओबीसी कैटेगरी से आने वाले अभ्यर्थियों का आरोप है कि भर्ती प्रक्रिया में एमआरसी और रिजर्वेशन के नियमों का सही तरीके से पालन नहीं हो रहा है. इसलिए उन्होंने प्रदर्शन का रुख अख्तियार किया.

अयोध्या में ''रामलला विराजमान'', अब मथुरा में ''श्रीकृष्ण विराजमान'' को लेकर कोर्ट में याचिका

इसको लेकर कैंडिडेट्स ने विभाग से शिकायत भी की है. राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने 7 जुलाई को शिकायत के बाद इस सूची पर रोक लगा दी थी. सरकार ने पुरानी सूची पर स्टे होने के बावजूद नई लिस्ट जारी कर दी है. इस मामले पर आयोग में 1 अक्टूबर को अंतिम सुनवाई होगी. दूसरी तरफ, कोर्ट ने ऑर्डर दिया था कि जब तक पुरानी सूची पर कोई फैसला नहीं आता, तब तक सरकार नई सूची नहीं ला सकती. 

आपको बता दें, जनवरी 2019 में 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा हुई थी. इसके बाद से यह भर्ती प्रक्रिया हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट में अटकी हुई है. चार बार मामले की सुनवाई हो चुकी है. सुप्रीम कोर्ट में भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण के मुद्दे को लेकर सुनवाई का ऑर्डर रिजर्व है. इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षा मित्रों की याचिका पर सुनवाई करते हुए 69,000 में 37,339 पदों को होल्ड करते हुए, 31,661 पदों पर भर्ती की इजाजत दे दी थी. योगी सरकार ने इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

WATCH LIVE TV