close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लखनऊ: 'रन फॉर यूनिटी' का हुआ आयोजन, CM योगी ने दी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित हुए कार्यक्रम में सीएम योगी ने हरी झंडी दिखा कर रन फ़ॉर यूनिटी की शुरुआत की. 

लखनऊ: 'रन फॉर यूनिटी' का हुआ आयोजन, CM योगी ने दी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि
फोटो साभार- @CMOfficeUP

लखनऊ: लखनऊ (Lucknow) में गुरुवार को रन फॉर यूनिटी (Run for Unity) के फ्लैग ऑफ का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) समेत कई मंत्री शामिल हुए. सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती पर आयोजित हुए कार्यक्रम में सीएम योगी ने हरी झंडी दिखा कर रन फ़ॉर यूनिटी की शुरुआत की. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि सैकड़ों सालों की गुलामी के बाद जब अखंडता पर आंच आई तब सरदार पटेल ने सर्वाधिक प्रयास किया था. 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी जन्मभूमि पर उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा को स्थापित करके पटेल के व्यक्तित्व से देश दुनिया को बताया और देश में एकता की मिसाल को आगे बढ़ते हुए रन फ़ॉर यूनिटी कार्यक्रम आयोजित किए गए. 

लखनऊ में आज  पटेल प्रतिमा से केडी सिंह बाबू स्टेडियम तक  रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया जिसमे देश की अखंडता को लेकर लोगो ने हिस्सा लिया. यूपी पुलिस के मुखिया डीजीपी ओ पी सिंह ने खुद इस दौड़ की अगुवाई की. 

सीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्र की एकता और अखंडता को खत्म करने का अंग्रेजों ने प्रयास किया तो वल्लभ भाई पटेल ने उनके सपनों को चकनाचूर किया. इतना ही नहीं 563 रियासतों को एक संवाद के माध्यम से भारत को गण राज्य बनाने के काम भी उन्होंने ही किया और उनके अनगिनत प्रयासों के बाद हमें आज़ादी मिली. सीएम योगी ने कहा कि इस अवसर पर हम सबको एकता बनाए रखने का संकल्प लेना चाहिए.

लाइव टीवी देखें

 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि जीवन मूल्यों पर सरदार पटेल ने अपना जीवन जिया था हम सब उसे अपने जीवन का हिस्सा बनाए. सरदार पटेल के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि 6 जनवरी 1948 में वो लखनऊ आए थे और राजभवन में उन्होंने एक पेड़ लगाया था और बीएचयू और प्रयागराज में उन्हें डीलिट् की उपाधि दी गई. देहरादून में भी उनका जाना हुआ और लोगों को उनका मार्गदर्शन प्राप्त हुआ.