कौन हैं दिव्या श्रीवास्तव जिनका वीडियो संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर किया गया अपलोड
Advertisement

कौन हैं दिव्या श्रीवास्तव जिनका वीडियो संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर किया गया अपलोड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली से ही चौरीचौरा शताब्दी समारोह का वर्चुअल उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने एक डाक टिकट भी जारी किया. 

सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: जैसा की आप भी जानते ही होंगे की हिंदी कहावत में कहा जाता है की "होनहार बिरवान के होत चीकने पात" मतलब, होनहार बच्चे की छवि शुरू से यानी की बचपन से ही दिखने लग जाती है. प्रतिभाएं छिपाए नहीं छिपती हैं. लखनऊ की ऐसी ही एक युवा लड़की ऐतिहासिक पल की गवाह बनी. काकोरी की माटी की दिव्या श्रीवास्तव चौरीचौरा शताब्दी समारोह की शान बनीं.

World Cancer Day 2021: 4 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है World Cancer Day, इस साल की थीम क्या है?

पीएम मोदी ने किया शताब्दी समारोह का वर्चुअल उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली से ही चौरीचौरा शताब्दी समारोह का वर्चुअल उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने एक डाक टिकट भी जारी किया. इस दौरान पीएम ने भोजपुरी में अभिवादन के साथ अपना संबोधन शुरू किया. 

संस्कृति विभाग ने एक लाख लोगों को भेजा वीडियो सैंपल

दिव्या श्रीवास्तव स्वतंत्रता आंदोलन की इस प्रमुख घटना की साक्षी बनीं जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर में चौरीचौरा शताब्दी वर्ष समारोह का उद्घाटन किया. उस समय गोरखपुर की रहने वाली दिव्या उस कार्यक्रम का हिस्सा बनीं, जब पूरे प्रदेश में 4 फरवरी को सुबह 10 बजे वंदेमातरम् गाया गया.

चौरीचौरा के अमर बलिदानियों को समर्पित है वीडियो
कक्षा 12 की स्टूडेंट दिव्या श्रीवास्तव ने समारोह के लिए वंदे मातरम गाकर संस्कृति विभाग को भेजा था. इसे संस्कृति विभाग ने सैंपल वीडियो के तौर पर चुनते हुए प्रदेश के सभी स्कूल-कॉलेजों से शेयर किया. ये वीडियो करीब एक लाख लोगों के मोबाइल फोन में पहुंच चुका था. इस महोत्सव के लिए दिव्या ने करीब 40 सेकेंड का वीडियो तैयार किया था. ये वीडियो चौरीचौरा के अमर बलिदानियों को समर्पित था. इसे संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड किया गया. 

इंग्लैंड के नाम है रिकॉर्ड
अब तक इंग्लैंड की एक संस्था के नाम यह रिकॉर्ड है. वहां एक साथ 20 हजार लोगों ने वंदे मातरम गाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया था. इस बार कोरोना के कारण संस्था सामूहिक आयोजन नहीं करा रही है. ऐसे में एक वेबसाइट पर वंदे मातरम गाकर अपलोड करके कीर्तिमान स्थापित करने की कोशिश की गई. अभी तक इस रिकॉर्ड की आधिकारिक सूचना नहीं है. इसके लिए सरकार ने पूरी तैयारी की थी.

मल्टी टैलेंटेड हैं दिव्या
दिव्या एक मल्टीटास्कर है. दिव्या यूट्यूब स्टार भी हैं. उनके चैनल पर दो लाख से ज्यादा फॉलोअर हैं. उनके वीडियो को खूब पंसद किया जाता है. दिव्या ने 5 साल की उम्र से गाना शुरू किया था. वो सिर्फ गाना ही नहीं गातीं बल्कि वो कथक करने में भी निपुण हैं. उन्होंने बाकायदा इसकी शिक्षा ली है. इतना ही नहीं उन्हें गिटार बजाना भी पसंद है. दिव्या को साल 2017 में उप्र संगीत नाटक अकादमी में ख्याल गायन प्रतियोगिता में स्टेट में पहला पुरस्कार मिला था. 

कई कार्यक्रमों का होगा आयोजन
चौरीचौरा घटना के 100 साल पूरे होने के अवसर पर गुरुवार यानी 4 फरवरी से साल भर तक गोरखपुर समेत प्रदेश के सभी जिलों में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. चौरीचौरा शहीदों के सम्मान में यह अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर पहला मौका है जब समूचा प्रदेश शहीदों को सम्मान देने के लिए एक साथ आगे बढ़ा है. इस दौरान शहीदों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा.

DRDO में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इन पदों के लिए फटाफट करें आवेदन

Trending news