close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लखनऊः जालसाजों ने चेक क्लोनिंग के जरिए एलयू के खाते से उड़ाए 1 करोड़, केस दर्ज

लखनऊ विश्वविद्यालय में जालसाजी का ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक उसके खाते से एक करोड़ से ज्यादा की रकम निकाल ली गई. वह भी ऐसे चेक से जो उसने जारी ही नहीं किए थे.

लखनऊः जालसाजों ने चेक क्लोनिंग के जरिए एलयू के खाते से उड़ाए 1 करोड़, केस दर्ज
सांकेतिक तस्वीर

लखनऊः क्या यह मुमकिन है कि 18-19 साल पुराने किसी चेक से एक करोड़ से ज्यादा की रकम निकाल ली जाए. वह भी उन चेकों से जिन पर दर्ज रकम महज सैकड़ों और हजारों में हो. लखनऊ विश्वविद्यालय में जालसाजी का ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक उसके खाते से एक करोड़ से ज्यादा की रकम निकाल ली गई. वह भी ऐसे चेक से जो उसने जारी ही नहीं किए थे.

लखनऊ विश्विद्यालय के खाते से जालसाजों ने चेक क्लोनिंग के जरिए लखनऊ विश्वविद्यालय के खाते से 1,09,82,935 रुपए निकाल लिए. रुपये निकालने के लिए जालसाजों ने अलग-अलग फर्म के नाम से 11 चेक काटे और यूको बैंक से इनका भुगतान किया गया. जिसके बाद कुलपति के निर्देश पर हसनगंज थाने में इस पूरी घटना की एफआईआर दर्ज करवाई गई. 

देेखें LIVE TV

UP: कैराना से समाजवादी पार्टी के विधायक नाहिद हसन भगोड़ा घोषित, पुलिस को चकमा देकर फरार

यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफेसर एसपी सिंह ने बताया कि यूको बैंक में विश्वविद्यालय के 10 अकाउंट हैं, जिसमें परीक्षा विभाग का खाता भी शामिल है. जब सनदी लेखाकार मेसर्स हबीबुल्लाह एंड कंपनी वित्तीय वर्ष 2018-19 और 2019-20 के लिए विश्वविद्यालय का लेखा संबंधी काम देख रही थी, इसी दौरान पता चला की जालसाजों ने 11 चेकों के माध्यम से विश्वविद्यालय के खाते से एक करोड़ से भी ज्यादा की रकम निकाल ली है. जालसाजों ने जिन क्लोन चेक के जरिए रुपये निकाले हैं, वह साल 2000 में काटे गए थे.