अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए कार्यशाला में रखे पत्थरों को चमकाने का काम तेज
Advertisement

अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए कार्यशाला में रखे पत्थरों को चमकाने का काम तेज

पत्थरों को साफ करने के लिए करीब 23 प्रकार के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. 5 श्रमिकों के साथ पत्थरों की सफाई का काम शुरू किया गया था. अब इसके लिए और मजदूरों को बुलाया है ताकि सफाई का काम जल्द से जल्द खत्म किया जा सकेगा. 

पत्थरों को चमकाने का काम तेज

अयोध्या : राममंदिर निर्माण से पहले अयोध्या में उन पत्थरों को चमकाने का काम तेज किया जा रहा है, जो 28 वर्षों से खुले आसमान में रखे हुए हैं. श्रीरामजन्मभूमि न्यास कार्यशाला में इन पत्थरों को तराशा गया था. वर्षों से बिना किसी छत के रखे हुए इन पत्थरों पर जमी धूल और गंदगी को साफ कर अब उन्हें चमकाया जा रहा है. 

कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बुलवाए अतिरिक्त श्रमिक 
पत्थरों की सफाई का काम कर रही दिल्ली की केएलए कंस्ट्रक्शन कंपनी पत्थरों को चमकाने में लगी हुई है. कंपनी ने इसके लिए दिल्ली से 10 और मजदूर बुलाए हैं. 5 श्रमिकों के साथ पत्थरों की सफाई का काम शुरू किया गया था. अब इसके लिए और मजदूरों को बुलाया है ताकि सफाई का काम जल्द से जल्द खत्म किया जा सकेगा. 

इसे भी पढ़िए: संगम में गंगा-यमुना के साथ कुछ मिनटों के लिए रहस्यमयी दूधिया धारा कहां से आई?

23 तरह के रसायनों का इस्तेमाल  
कंपनी की ओर से बताया गया है कि पत्थरों को साफ करने के लिए करीब 23 प्रकार के कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जा रहा है. पत्थरों के खुले में रखे होने की वजह से इन पर तरह-तरह की गंदगी भी जमी हुई है और पुराने होने से इनमें स्क्रैच भी हैं. ऐसे में इन्हें साफ करने और चमकाने में वक्त लग रहा है. पुराने होने की वजह से पत्थरों के साथ बेहद सावधानी से किया जा रहा है. कंस्ट्रक्शन कंपनी केएलए के पदाधिकारियों ने कहा कि सभी पत्थरों को साफ करने में 3 से 4 महीने का समय लगेगा. 
वैसे भी श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ न्यास के महामंत्री चंपत राय ने पहले ही साफ किया था कि जब तक देश को कोरोना से राहत नहीं मिल जाती, तब तक मंदिर निर्माण के लिए कोई तारीख तय नहीं होगी. हालांकि पत्थरों की साफ-सफाई देखकर भक्तों ने कयास लगाना शुरू कर दिया है कि जल्दी ही निर्माण का काम शुरू हो जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news