नकल पर नकेल: तीन दिन में 6 लाख छात्रों ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा, 182 नकलची पकड़े गए
Advertisement

नकल पर नकेल: तीन दिन में 6 लाख छात्रों ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा, 182 नकलची पकड़े गए

तीन दिनों में कुल 6 लाख 14 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है. तीसरे ही दिन परीक्षा छोड़ने वाले कुल परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या को पार कर गई है. 

प्रतीकात्मक फोटो.

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. तीन दिनों में कुल 6 लाख 14 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है. तीसरे ही दिन परीक्षा छोड़ने वाले कुल परीक्षार्थियों की संख्या पिछले वर्ष परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या को पार कर गई है. आपको बता दें कि पिछले वर्ष की तुलना में अब तक करीब चालीस हजार अधिक परीक्षार्थी परीक्षा छोड़ चुके हैं. बोर्ड का कहना है कि नकल पर हो रही सख्ती के कारण अभी यह संख्या और बढ़ेगी. परीक्षार्थियों के अनुपस्थिति का पिछले कई वर्षों का रिकॉर्ड टूटने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

  1. परीक्षा में नकल पर लगाम लगाने के लिए UP बोर्ड की तैयारी
  2. तीन दिन में 6 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा
  3. बोर्ड की परीक्षा के लिए 66 लाख छात्र हुए थे रजिस्टर

यह भी पढ़ें: PM मोदी की किताब 'Exam Warriors' होगी लॉन्च, परीक्षा के दौरान तनाव मुक्त रहने का दिया है मंत्र

नकल करने वाले घटे
बोर्ड परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या जहां लगातार बढ़ रही है. वहीं नकल में पकड़े जाने वाले परीक्षार्थियों की संख्या में कमी आई है. तीन दिनों की परीक्षा में अब तक 182 नकलची पकड़े गए हैं. दरअसल, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा खुद हेलीकॉप्टर से कई जिलों में ऑचल निरिक्षण कर रहे हैं, जिसकी वजह से नकलविहीन परीक्षा कराने के सरकार के प्रयास को बल मिला है.

यह भी पढ़ें: यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले CM योगी की नकल पर नकेल, उठाया यह बड़ा कदम...

66 लाख छात्र रजिस्टर्ड हुए थे 
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस बार 66,37,018 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. इनमें हाईस्कूल की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 36,55,691 और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 29,81,327 है. परीक्षार्थियों की यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में 5.76 लाख अधिक है. 

यह भी पढ़ें: बिहार में फिर आउट हुआ 12वीं का पेपर...

नकल माफियाओं को तगड़ा झटका
यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा खुद जौनपुर, हरदोई और गोंडा सहित कई जिलों का औचक निरिक्षण कर चुके हैं. इसके अलावा सीसीटीवी और एसटीएफ की मुस्तैदी से भी नकल माफियाओं को तगड़ा झटका लगा है. जानकार भी मान रहे हैं कि इस बार नकलविहीन परीक्षा का माहौल बना है. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव का कहना है कि सभी जिलों से उत्साहजनक सूचनाएं आ रही हैं. नकल की सूचना मिलते ही कार्रवाई की जाएगी.

Trending news