जानिए 19 अगस्त को क्यों मनाया जाता है बलिया बलिदान दिवस?, सीएम योगी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि
Advertisement

जानिए 19 अगस्त को क्यों मनाया जाता है बलिया बलिदान दिवस?, सीएम योगी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

बलिया मना रहा है आजादी की 81वीं वर्षगाठ. बलिया 14 दिनों के लिए आजाद हुआ था. भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में विद्रोही तेवरों की वजह से बलिया को बागी बलिया भी कहा जाता है.

जानिए 19 अगस्त को क्यों मनाया जाता है बलिया बलिदान दिवस?, सीएम योगी ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

मनोज चतुर्वेदी/बलिया: यूपी के बलिया के लिए 19 अगस्त का दिन गौरवशाली है. 1942 में इसी दिन बागी बलिया के सैकड़ों क्रांतिकारियों ने अपनी शहादत देकर ब्रिटिश हुकुमत से लोहा लेते हुए जिला कारागार का दरवाजा खोल, जेल मे बंद अपने साथी क्रांतिकारियों को आजाद कराया था. बलिया 14 दिनों के लिए आजाद हुआ था. भारत के स्वतंत्रता आंदोलन में विद्रोही तेवरों की वजह से बलिया को बागी बलिया भी कहा जाता है.

493 सालों बाद 21 किलो चांदी के झूले पर विराजमान हुए रामलला, ले रहे हैं सावन के गीतों का आनंद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया बलिदान दिवस पर मॉं भारती के सपूतों को नमन व भावभीनी श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि बलिया बलिदान दिवस' पर मॉं भारती के सपूतों को कोटिशः नमन व भावभीनी श्रद्धांजलि. 

बलिया ने आज़ादी की 81वीं वर्षगाठ मनाई
1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में आजाद हुए देश के तीन जिलों में से एक यूपी के बलिया ने आज़ादी की 81वीं वर्षगाठ मनाई. स्वतंत्रा सेनानियों ने बलिया जिला कारागार का दरवाजा खोलकर शेरे बलिया चित्तू पाण्डेय सहित शहीद पार्क में महात्मागांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

CM योगी आदित्यनाथ ने बलिया बलिदान दिवस पर मां भारती के सपूतों को भारतीय सोशल नेटवर्किंग ऐप कू पर नमन व भावभीनी श्रद्धांजलि दी है.

19 अगस्त 1942 को अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंका
देश को आजादी 1947 में मिली पर बलिया जनपद के बागी तेवर ने 19 अगस्त 1942 को अंग्रेजों के खिलाफ बिगुल फूंकते हुए 14 दिन आज़ाद रहा. 81 वर्ष पूर्व हुई घटना को दोहराते हुए बलिया जिला कारागार का गेट खोला गया और स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत माता की जय के नारे लगाते हुए शहर का भ्रमण किया.

2022 में अकेले उतरेगी BSP, लौटाएंगे ब्राह्मणों का मान-सम्‍मान-सतीश चंद्र मिश्रा

भारत छोड़ो आंदोलन में बलिया के लोंगो का जनाक्रोश देख तत्कालीन डीएम जे0 निगम ने बलिया जिला कारागार के गेट खोलकर सभी बंदी स्वतंत्रासेनानियों को रिहा कर दिया. शेरे बलिया चित्तू पांडे बलिया के पहले डीएम बने और अंग्रेजी हुकूमत के समानांतर 14 दिनों तक सरकार चली.

बलिया बलिदान दिवस की पूर्व संध्या पर भारत माता की जय और वंदे मातरम के गगनभेदी उद्घोष के साथ शहीद तिराहे से निकली तिरंगा यात्रा में सैकड़ों युवाओं ने प्रतिभाग कर राष्ट्रभक्ति पूर्ण नारे लगाते हुए अमर शहीदों को नमन कर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की.

भाजपा युवामोर्चा के जिला अध्यक्ष दीपक दुल्हेरा को जमानत, समर्थकों ने किया स्वागत, इस आरोप में गए थे जेल

स्टेज पर आते समय दुल्हन को देखकर दूल्हे ने बजाई सीटी, खुशी में दुल्हनियां ने लगाए जोरदार ठुमके

WATCH LIVE TV

Trending news