योगी कैबिनेट विस्तार को BJP आलाकमान की हरी झंडी, सितंबर के पहले हफ्ते में मंत्री बन सकते हैं ये नेता
X

योगी कैबिनेट विस्तार को BJP आलाकमान की हरी झंडी, सितंबर के पहले हफ्ते में मंत्री बन सकते हैं ये नेता

मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय समीकरण प्राथमिकता में होगा. ब्राह्मण, निषाद व गुर्जर समाज के साथ गोंड, जाट और पटेल समाज का भी ध्यान रखा जा सकता है. 

योगी कैबिनेट विस्तार को BJP आलाकमान की हरी झंडी, सितंबर के पहले हफ्ते में मंत्री बन सकते हैं ये नेता

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी से जुड़े सूत्रों की मानें तो आलाकमान ने  उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को हरी झंडी दे दी है. सितंबर के पहले सप्ताह में योगी आदित्यनाथ सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है. उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय व क्षेत्रीय समीकरण साधने पर फोकस करेगी. आधा दर्जन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जा सकती है, जबकि किसी मंत्री की कुर्सी जाती हुई नहीं दिख रही है.

मंत्री पद के लिए इन नामों की चर्चा चल रही है
मंत्रिमंडल विस्तार में जातीय समीकरण प्राथमिकता में होगा. ब्राह्मण, निषाद व गुर्जर समाज के साथ गोंड, जाट और पटेल समाज का भी ध्यान रखा जा सकता है. कांग्रेस से भाजपा में आने वाले जितिन प्रसाद के साथ निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद को योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की प्रबल संभावना है. मंत्री बनने की लिस्ट में मेरठ से सोमेन्द्र, फतेहपुर से कृष्णा पासवान, दादरी से तेजपाल गुर्जर, निषाद पार्टी से संजय निषाद, रामचंद्र विश्वकर्मा, मंजू सिवाच और अपना दल से आशीष पटेल, संगीता बलवंत बिंद, एमपी सेंथवार, संजय गोंड, राहुल कौल, सहेन्द्र रमाला जैसे संभावित नाम शामिल हैं.

योगी कैबिनेट में अभी 6 मंत्रियों की जगह बाकी 
उत्तर प्रदेश में 19 मार्च 2017 को सरकार गठन के बाद  22 अगस्त 2019 को योगी मंत्रिमंडल का पहला विस्तार किया गया था. उस दौरान मंत्रिमंडल में 56 सदस्य थे. कोरोना संक्रमण के कारण 3 मंत्रियों का निधन हो चुका है. पहले मंत्रिमंडल विस्तार में छह स्वतंत्र प्रभार मंत्रियों को कैबिनेट की शपथ दिलाई गई थी, इसमें तीन नए चेहरे भी थे. योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल में सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर 23 कैबिनेट मंत्री, 9 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 22 राज्यमंत्री हैं. इस तरह कुल मंत्रियों की संख्या 54 है. कैबिनेट में अब भी 6 मंत्रियों को शामिल करने की गुंजाइश बाकी है.

WATCH LIVE TV

Trending news