सीएम योगी का बड़ा ऐलान, UP के 1 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटेगी सरकार

सीएम योगी ने कहा कि ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएन, टेक्निकल और डिप्लोमा कर रहे नौजवानों को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा.

सीएम योगी का बड़ा ऐलान, UP के 1 करोड़ युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन बांटेगी सरकार
विधानसभा में संबोधन के दौरान सीएम योगी.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के लिए एक बड़ा ऐलान किया है. विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार 1 करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट देगी. इसके लिए प्रदेश सरकार योजना लेकर आ रही है. साथ ही प्रदेश सरकार प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होने के लिये युवाओं को भत्ता भी देगी.

प्रतियोगी छात्रों को भत्ता देने का ऐलान 
सीएम योगी ने कहा कि राज्य स्तर पर 3000 करोड़ की निधि शुरू हो रही है. जिसके जरिए 1 करोड़ युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए जाएंगे. सीएम ने कहा कि ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएन, टेक्निकल और डिप्लोमा कर रहे नौजवानों को इस योजना के साथ जोड़ा जाएगा. इसके साथ ही उनकी जरूरत के अनुसार डिजिटल एक्सेस फ्री में दिया जाएगा. इसके अलावा तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने वाले युवाओं की आर्थिक मुश्किलें कम करने के लिए भी सरकार भत्ता देगी. 

अर्थव्यवस्था में यूपी दूसरे स्थान पर 
मुख्‍यमंत्री ने कहा, "प्रदेश की GSDP 5 वर्ष पहले 10-11 लाख करोड़ के आसपास थी आज हम इसे 20-21 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचें में सफल हुए हैं. 2015-16 में उत्तर प्रदेश देश अर्थव्यवस्था में 6 नंबर पर थे. उत्तर प्रदेश आज नंबर 2 की अर्थव्यवस्था बनी है. पिछले 5 वर्ष के दौरान प्रदेश में बज़ट का दायरा लगभग दोगुना हुआ। आज हम लगभग 6 लाख करोड़ रुपये तक बज़ट के दायरे को पहुंचाने में सफल रहे हैं. बड़ी सोच, बड़े कार्य तो बज़ट का दायरा भी बड़ा होगा."

ईज ऑफ डूइंग में भी दूसरे स्थान पर प्रदेश
इस दौरान सीएम योगी ने यह भी कहा कि व्यवसाय की सुगमता क्या होनी चाहिए इसपर हमने व्यापक संशोधन किए, नीतियां बनाईं, जिसके परिणाम सामने हैं. अगर दुनिया में भारत निवेश का सबसे अच्छा देश है, तो देश में उत्तर प्रदेश सबसे अच्छा गंतव्य है. यही वजह है कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में उ.प्र. 16वें स्थान से दूसरे स्थान पर आया है. 

WATCH LIVE TV