UP Board Result 2021: बिना मेरिट जारी होंगे 10वीं-12वीं के परिणाम, CM योगी ने दिए निर्देश

उन्होंने निर्देश दिया कि  यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार करने के संबंध में गाइडलाइंस जल्द तय कर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाए

UP Board Result 2021: बिना मेरिट जारी होंगे 10वीं-12वीं के परिणाम, CM योगी ने दिए निर्देश

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना महामारी की वजह से प्रभावित हुई 10वीं और 12वीं के छात्रों की पढ़ाई को लेकर अहम फैसला किया गया है. सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि इस बार इन कक्षाओं का रिजल्ट बिना मेरिट के जारी किया जाएगा. 

सीएम योगी ने रविवार को टीम-9 के साथ वर्चुअल माध्यम से कोविड प्रबंधन की बैठक की. जिसमें उन्होंने निर्देश दिया कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं का रिजल्ट तैयार करने के संबंध में गाइडलाइंस जल्द तय कर परीक्षा परिणाम तैयार किया जाए. साथ ही निर्देश दिया कि स्थिति सामान्य होने पर छात्रों को अंक सुधारने का मौका दिया जाए.

PM मोदी ने फिर की CM योगी की तारीफ, वृद्धों के लिए बने 'एल्डरलाइन प्रोजेक्ट' को सराहा

इसके अलावा रिजल्ट से संबंधित नियमावाली भी जल्द से जल्द जारी किया जाए. साथ ही विस्तृत नियमावली की जानकारी बच्चों और अभिभावकों को दी जाए. उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग को भी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का निर्णय जल्द लेने का निर्देश दिया. गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा भी रद कर दी गई. 

यह पहला मौका होगा जब यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा निरस्त की गई है. 12वीं के 26.1 लाख और हाईस्कूल के 29.4 लाख छात्रों को प्रोन्नत किया जाएगा.  इस तरह प्रदेश के कुल 56 लाख से अधिक छात्रों को इसका लाभा मिलेगा. 

CM योगी के फैसले से लाखों किसानों को राहत,15 जून के बाद भी मंडी में बेच सकेंगे गेहूं

31 अगस्त तक जारी हों कॉलेज के रिजल्ट 
सीएम योगी ने कॉलेज और विश्वविद्यालय के आखिरी सेमेस्टर की परीक्षा को लेकर भी निर्देश दिए हैं. उन्होंने उच्च शिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएं. ताकि सितंबर के मध्य से नए सत्र का आयोजन कराया जा सके. इसके अलावा प्रमोट होने वाले छात्रों को लेकर विभागों से कहा है कि वे जल्द ही मार्किंग फॉर्मूले के बारे में स्टूडेंट्स को बताएं. 

WATCH LIVE TV