यूपी में छूटे लाभार्थियों के बनेंगे गोल्डन कार्ड, 26 जुलाई से शुरू होगा अभियान
Advertisement

यूपी में छूटे लाभार्थियों के बनेंगे गोल्डन कार्ड, 26 जुलाई से शुरू होगा अभियान

प्रदेश के 40 लाख से अधिक अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को सरकार प्रति-परिवार प्रति-वर्ष 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायेगी.

यूपी में छूटे लाभार्थियों के बनेंगे गोल्डन कार्ड, 26 जुलाई से शुरू होगा अभियान

शुभम पांडेय/लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आयुष्मान योजना को जन-जन तक पहुंचाने का काम उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया जा रहा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश के स्वास्थ विभाग द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. जिससे कि आयुष्मान योजना का लाभ उन सभी लोगों को मिल पाए जो आर्थिक तौर पर कमजोर हैं. और जिन्हें बेहतर इलाज नहीं मिल पा रहा है.

26 जुलाई से बनेंगे गोल्डन कार्ड
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत छूटे हुए लाभार्थियों के लिए गोल्डन कार्ड बनाने की तैयारी कर ली है. 26 जुलाई से अभियान शुरू होने जा रहा है, जो नौ अगस्त तक चलेगा. आयुष्मान योजना के तहत अस्पतालों में गोल्डन कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाती है. गोल्डन कार्ड के जरिए लोग सरकारी और एवं सरकार की ओर से अधिकृत निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकते हैं. 

अंत्योदय कार्ड धारकों को आयुष्मान योजना का मिलेगा लाभ
उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा अंत्योदय कार्ड धारकों को भी इस योजना में शामिल करने का निर्णय लिया गया है. अब इन कार्ड धारकों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा. जिसके अंतर्गत 5 लाख रुपये की चिकित्सा सेवा इन कार्डधारकों को सरकार की तरफ से दी जाएगी. प्रदेश के 40 लाख से अधिक अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों को सरकार प्रति-परिवार प्रति-वर्ष 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायेगी.

जानिए कौन हैं Lee Kuan Yew, पूर्व डीजीपी ने जिनसे की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तुलना

 

40 लाख से ज्यादा परिवारों को मिलेगा लाभ
प्रदेश सरकार ने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अन्त्योदय कार्ड धारकों को भारत सरकार द्वारा संचालित “आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' की भाँति 5 लाख रूपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा देने का निर्णय लिया है. अन्त्योदय राशन कार्ड धारकों का डाटा जुड़ जाने से प्रदेश के लगभग 40,79,598 परिवारों के 1,30,55,710 लाभार्थियों को भी 'आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत अनुमन्य सभी प्रकार के लाभ मिल सकेंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news