BBAU के दीक्षांत समारोह में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद-"सच होता दिख रहा है बाबा साहेब का सपना"
Advertisement

BBAU के दीक्षांत समारोह में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद-"सच होता दिख रहा है बाबा साहेब का सपना"

BBAU कैंपस में बने अटल बिहारी वाजपेई प्रेक्षागृह में 9वें कॉन्वोकेशन संपन्न हुआ. 

BBAU के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद साथ में सीएम योगी और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल
लखनऊ: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो महीने में दूसरी बार उत्तर प्रदेश आएं हैं. इस बार भी राष्ट्रपति यूपी के 4 दिन के दौरे पर रहेंगे. गुरुवार यानी आज राष्ट्रपति लखनऊ की बाबा साहब भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी (BBAU) के कॉन्वोकेशन में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने मेधावी छात्र-छात्राओं को खुद सम्मानित किया. दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति ने विवि के सावित्रीबाई फूले वीमेन हॉस्टल का शिलान्यास किया. इसके साथ ही शिक्षाविद सोनम वांगचुक को डीएससी की मानद उपाधि प्रदान की. कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी मौजूद रहीं.
 
2017 में भी BBAU आए थे राष्ट्रपति
BBAU कैंपस में बने अटल बिहारी वाजपेई प्रेक्षागृह में 9वें कॉन्वोकेशन संपन्न हुआ. इस दौरान वाइस चांसलर संजय सिंह ने अतिथियों का स्वागत कर विवि की अकेडमिक रिपोर्ट पेश की. वहीं, मेधावियों को सम्मानित करने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्टूडेंट्स को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि मुझे 2017 में भी इस विश्वविद्यालय में आने का अवसर मिला. ये पहला संस्थान है, जहां दीक्षांत समारोह में मैं दो बार आया हूं. 2017 में मैंने एल्युमनी एसोसिएशन का सुझाव दिया था, जिस पर इस बार अमल दिखा. उन्होंने कहा कि यह बाबा साहेब के विचार समावेशी विकास के साथ एससी व एसटी छात्रों को बेहतर शिक्षा देने की विशेष योगदान दे रहा है. अलग से मेडल देना समेत विवि के अनेक प्रयासों से ऐसे छात्रों को शिक्षा के अवसर बढ़े हैं. ये देखकर बाबा भीमराव अंबेडकर का सपना सच होता दिख रहा है. 
 
21वीं सदी की जरूरत को पूरा करने में सहायक होगी नई शिक्षा नीति 
राष्ट्रपति ने आगे कहा कि नई शिक्षा नीति 21वीं सदी की जरूरत को पूरा करने में सहायक होगी. इस दौरान राष्ट्रपति ने शिक्षा क्षेत्र में यूपी के काम को लेकर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ की सराहना की. राष्ट्रपति ने कहा कि ओलंपिक में बेटियों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर गौरव बढ़ाया. बेटियों को जब मौका मिलता है, तब वो मान बढ़ाती हैं और आगे बढ़ती हैं.
आज के कार्यक्रम में भी पदक विजेताओं में बेटियों की संख्या ज्यादा रही. बेटियों को समान अवसर मिले तो वो लड़कों से आगे निकल जाती हैं. 
 
राष्ट्रपति के हाथ से सम्मान पाकर खुश हैं छात्र-छात्राएं
ऑडिटोरियम में एग्जीबिशन भी लगाया गया था. जिसमें शिक्षा क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शित किए गए. वहीं, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सम्मान पाकर यूनिवर्सिटी के छात्र बहुत खुश दिखाई पड़े. बता दें कि प्रेसिडेंट के कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए कार्यक्रम स्थल पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी. 

WATCH LIVE TV

Trending news