UP Bypoll 2018: फूलपुर में 38 फीसदी तो गोरखपुर में करीब 30% वोटिंग
Advertisement

UP Bypoll 2018: फूलपुर में 38 फीसदी तो गोरखपुर में करीब 30% वोटिंग

भाजपा ने गोरखपुर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को तथा फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है.

वोट डालने पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (ANI/Twitter/11 March, 2018)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा गोरखपुर व फूलपुर सीट पर रविवार (11 मार्च) को सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है और यह शाम 5 बजे तक चलेगी. दोपहर 1 बजे तक गोरखपुर में 30.20 प्रतिशत और फूलपुर में  शाम 5 बजे तक 38 फीसदी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके थे. जबकि 11 बजे तक गोरखपुर में 16.80 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया, जबकि फूलपुर में 12.20 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर लिया है. चुनाव आयोग के अनुसार गोरखपुर में कुल पांच विधानसभा सीटें हैं, जहां 970 मतदान केंद्रों व 2141 मतदेय स्थलों (पोलिंग बूथ) पर चुनाव जारी है. इसी तरह लोकसभा क्षेत्र फूलपुर में इलाहाबाद जिले की कुल पांच विधानसभा सीटें हैं, जहां 793 मतदान केंद्रों व 2059 मतदेय स्थलों पर चुनाव हो रहे हैं.

  1. सपा ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद, फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है.
  2. कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम तथा फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है.
  3. भाजपा, सपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला होने की संभावना है.

फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा सीट के 45 मतदान केंद्र व 95 मतदेय स्थल कौशाम्बी जिले में आते हैं. फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में 19 लाख 61 हजार मतदाता है, जबकि गोरखपुर में 19 लाख 49 हजार मतदाता है. गोरखपुर में कुल 10 तथा फूलपुर में 22 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

चुनाव के परिणामों की घोषणा 14 मार्च को की जाएगी. भाजपा ने गोरखपुर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को तथा फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है. सपा ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद तथा फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम तथा फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए वोट डाला. वोट डालने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास और गुड गवर्नेंस के लिए भाजपा जरूरी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर मतदान केंद्र में अपना वोट डालकर बाहर आने के बाद जीत का प्रतीक चिन्ह दिखाया.

गोरखपुर लोकसभा सीट वहां से सांसद रहे योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद दिए गए त्यागपत्र के कारण रिक्त हुई है. वहीं, फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की वजह से खाली हुई है. इन दोनों ही सीटों पर भाजपा, सपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला होने की संभावना है. बसपा ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किये हैं.

यूपी उपचुनाव: 11 करोड़पति उम्मीदवार, अतीक अहमद पर 8 मर्डर के साथ 53 क्रिमिनल केस

फूलपुर उपचुनाव
जॉर्ज टाउन स्थित गोल्डन जुबली स्कूल में सुबह सात बजे मतदान करने पहुंचे सपा प्रत्याशी नागेंद्र प्रताप सिंह पटेल ने कहा, “जनता अखिलेश यादव के पिछले कार्यों को देखते हुए हमारे पक्ष में वोट करेगी. अब हमें मायावती का भी आशीर्वाद प्राप्त है और निश्चित ही समाजवादी पार्टी की जीत होगी. बसपा के समर्थन से हम भारी मतों से जीतेंगे.” 

सिविल लाइंस स्थित ज्वाला देवी इंटर कॉलेज में अपनी पत्नी के साथ मतदान करने के बाद प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कहा, “14 तारीख को जब नतीजे आएंगे तो हो सकता है कि बुआ और भतीजे को गहरा सदमा लगे. सपा बसपा के नेता साथ आए हैं, जनता साथ नहीं आई है. इसलिए भाजपा बड़े अंतर से जीत रही है.”

कांग्रेस प्रत्याशी मनीष मिश्र ने सुबह आठ बजे फूलपुर विधानसभा के जमुनीपुर स्थित प्राइमरी पाठशाला में बूथ संख्या 386 पर मतदान किया. देश के प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की कर्मभूमि फूलपुर लोकसभा का यह तीसरा उप चुनाव है. उनके निधन के बाद 1964 में इस सीट पर पहला उपचुनाव हुआ था और उनकी बहन विजयलक्ष्मी पंडित ने कांग्रेस से जीत दर्ज की.

सशस्त्र पुलिस बल की 65 कंपनी तैनात
उपचुनाव को शांतिपूर्वक कराये जाने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गये हैं. चुनाव के लिए प्रदेश को 65 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) भी आवंटित की गई है. इसके अलावा पुलिस, पीएसी व होमगार्ड के जवानों की अलग से तैनाती की गई है. पुलिस महानिदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्र गोरखपुर में कुल पांच विधानसभा सीटें हैं, जहां 970 मतदान केंद्रों व 2141 मतदेय स्थलों पर चुनाव कराया जाना है. इसी तरह लोकसभा क्षेत्र फूलपुर में इलाहाबाद जिले की कुल पांच विधानसभा सीटें हैं, जहां 793 मतदान केंद्रों व 2059 मतदेय स्थलों पर चुनाव कराया जाना है. फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली इलाहाबाद पश्चिमी विधानसभा सीट के 45 मतदान केंद्र व 95 मतदेय स्थल कौशाम्बी जिले में आते हैं.

फूलपुर लोकसभा उपचुनाव: अतीक अहमद के मैदान में उतरने से SP को चुनौती, बीजेपी को फायदा?

गोरखपुर जिले को 33 कंपनी सीएपीएफ आवंटित
इलाहाबाद जिले को 30 कंपनी व एक प्लाटून, कौशाम्बी जिले को एक कंपनी व दो प्लाटून तथा गोरखपुर जिले को 33 कंपनी सीएपीएफ आवंटित की गई है. कानून-व्यवस्था की ड्यूटी के लिए इलाहाबाद को 2 कंपनी, कौशाम्बी को 1 प्लाटून व गोरखपुर जिले को 2 कंपनी पीएसी आवंटित की गई है. जनपदीय पुलिस बल की उपलब्धता इलाहाबाद व गोरखपुर जोन के जिलों से कराई गई है. पुलिस महानिदेशक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार उप चुनाव सकुशल सम्पन्न कराने के लिए इलाहाबाद जिले को 660 सब इंस्पेक्टर, 277 हेड कांस्टेबल, 3997 कांस्टेबल व 4702 होमगार्ड उपलब्ध कराए गए हैं.

43 इंस्पेक्टर, 1548 सब इंस्पेक्टर चुनावी ड्यूटी पर
कौशाम्बी जिले को 43 सब इंस्पेक्टर, 34 हेड कांस्टेबल, 217 कांस्टेबल व 322 होमगार्ड दिए गए हैं.  गोरखपुर जिले को 43 इंस्पेक्टर, 845 सब इंस्पेक्टर, 308 हेड कांस्टेबल, 4469 कांस्टेबल व 5065 होमगार्ड आवंटित किए गए हैं. दोनों लोकसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए तीनों जिलों को कुल 43 इंस्पेक्टर, 1548 सब इंस्पेक्टर, 619 हेड कांस्टेबल, 8683 कांस्टेबल व 10089 होमगार्ड के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news