close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP राज्यसभा चुनाव : BJP ने लिया उपचुनाव की हार का बदला, बुआ-भतीजे के गठबंधन को झटका

उत्तर प्रदेश में राज्यसभी की 10 सीटों पर हुए मतदान में बीजेपी ने 9 सीटों पर जीत दर्ज हासिल की है. 

UP राज्यसभा चुनाव : BJP ने लिया उपचुनाव की हार का बदला, बुआ-भतीजे के गठबंधन को झटका

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों पर हुए चुनावों में से बीजेपी ने 9 सीटों पर जीत हासिल की है. सपा की जया बच्चन ने भी जीत दर्ज की है. मायावती का एकमात्र उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर बीजेपी के अनिल अग्रवाल के हाथों हार गए. इस जीत के साथ बीजेपी ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मिली हार का बदला ले लिया है. राज्यसभा चुनावों में मिली करारी हार के बाद बुआ-भतीजे (साप-बसपा) के बीच हुए गठबंधन पर भी सवालिया निशान लग गए हैं.

दिनभर चले हाईवोल्टेज ड्रामे के बाद यहां देर शाम वोटों की गिनती शुरू हुई. गिनती शुरू होते ही बीजेपी ने आठ सीटों पर आसानी से जीत हासिल कर ली. इसके बाद मुकाबला बीजेपी के 9वें उम्मीदवार और बीएसपी के भीमराव अंबेडकर के बीच था, लेकिन अनिल अग्रवाल ने दूसरी वरियाता के वोटों में भीमराम को मात दे दी. समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार जय बच्चन ने 38 मत हासिल करके जीत हासिल की है.

बीजेपी के विजयी चेहरे
बीजेपी के उम्मीदवार अरुण जेटली, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, विजय पाल तोमर, कांता कर्दम, अशोक वाजपेयी, हरनाथ यादव, सकलदीप राजभर और अनिल अग्रवाल ने जीत दर्ज की है. दूसरी वरियता की काउंटिंग ने अनिल अग्रवाल की जीत पर मोहर लगा दी. दूसरी वरीयता में भीमराव अंबेडकर को सिर्फ एक ही वोट मिला.

गठबंधन के बाद भी मायावती को झटका
इन चुनावों में सबसे बड़ा झटका बीएसपी को लगा है. मायावती ने इन चुनावों के लिए अपने धुर विरोधी रहे समाजवादी पार्टी से गठबंधन किया था. सपा मुखिया ने भी अपने शेष वोटों को बीएसपी उम्मीदवार को देने का वादा किया था. इसी गठबंधन के आधार पर अखिलेश सिंह ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनावों में जीत हासिल की थी.