पीतल धातु से है महोबा का पुराना रिश्ता, देश-विदेश में है यहां के कारीगरों का नाम
Advertisement

पीतल धातु से है महोबा का पुराना रिश्ता, देश-विदेश में है यहां के कारीगरों का नाम

मूर्तिकार आजाद सोनी ने बताया कि वो पहले मिट्टी की आकृति बनाते हैं, उसके बाद इसको डिजाइन दी जाती है और फिर पीतल की मूर्तियां बनाई जाती हैं.

कारीगरों ने अपने काम का डंका विश्व में भी बजाया है. हाल ही में हुनरबाजों ने मास्को में प्रदर्शनी लगाकर देश का नाम रोशन किया

महोबा: पीतल पर नक्काशी हो या फिर पीतल की मूर्तिकला का जिक्र, लोगों के जहन में महोबा का नाम न आये ऐसा हो नहीं सकता. बुंदेलखंड की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले महोबा का पीतल धातु से वर्षों पुराना रिश्ता रहा है. कहा जाता है कि यहां बुंदेलखंड के प्रतापी राजा छत्रसाल ने टकसाल बनवाई थी, जिसमें पीतल के सिक्के ढाले जाते थे. तभी से पीतल और श्रीनगर का चोली दामन का साथ हो गया और यहां के कारीगरों द्वारा बनाई गई मूर्तियों ने पूरे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में अपनी पहचान बनाई.

महोबा जिले का श्रीनगर कस्बा हो या कुलपहाड़ इनको पीतल नगरी के नाम से जाना जाता रहा है. लेकिन, वक्त के साथ राजे रजवाड़े क्या खत्म हुए टकसाल भी बन्द हो गयी. हालांकि, यहां के कारीगरों ने अपना हुनर पीतल की मूर्ति बनाने में कायम रखा. तभी देश के कोने-कोने से लोग यहां मूर्तियां खरीदने आते हैं. इतना ही नहीं यहां के कारीगर पीतल की मूर्तियों की प्रदर्शनी देश के कोने-कोने में लगा चुके हैं. कारीगरों के हुनर को देखते हुए राज्य सरकार के साथ-साथ राष्ट्रपति भी इन्हें पुरस्कृत कर चुके हैं. वहीं, कारीगरों ने अपने काम का डंका विश्व में भी बजाया है. हाल ही में हुनरबाजों ने मास्को में प्रदर्शनी लगाकर देश का नाम रोशन किया.

पीतल कला में महारथ हासिल करने वाले मूर्तिकार मनमोहन कहते हैं कि यह काम हम लोगों के पूर्वज किया करते थे, जिसको हम लोग सिर्फ आगे बढ़ा रहे हैं. भारत सरकार द्वारा भी मूर्ति कला के लिए हम लोगों को कई बार पुरस्कृत किया जा चुका है. हम लोगों की कारीगरी देखकर भारत सरकार द्वारा मास्को में भी हमने मूर्तियों की प्रदर्शनी लगाई थी. मूर्तिकार आजाद सोनी ने बताया कि वो पहले मिट्टी की आकृति बनाते हैं, उसके बाद इसको डिजाइन दी जाती है और फिर पीतल की मूर्तियां बनाई जाती हैं. जिसमें ऐतिहासिक मूर्तियों के साथ साथ धार्मिक मूर्तियां भी बनाई जाती हैं.

Trending news