UP: पराली जलाने वाले हो जाएं सावधान! नियम तोड़ा तो जाना पड़ेगा जेल, लगेगा जुर्माना

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पराली जलाने वालों के खिलाफ मथुरा प्रशासन सख्त हो गया है.

UP: पराली जलाने वाले हो जाएं सावधान! नियम तोड़ा तो जाना पड़ेगा जेल, लगेगा जुर्माना
जिला प्रशासन ने उन ग्राम प्रधानों और कृषि कर्मचारियों को भी चेतावनी नोटिस जारी किया है. जिनके यहां से पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही थी.

मथुरा: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पराली जलाने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन सख्त हो गया है. जिले में 16 किसानों को पराली जलाने के मामले में जेल भेजा चुका है. वहीं लापरवाही बरतने के मामले में छाता तहसील के 2 लेखपालों को निलंबित कर दिया है. 

बताया जा रहा है कि प्रशासन को मथुरा के छाता, कोसीकलां, शेरगढ़ और चौमुहां इलाके में पराली जलाने की सूचनाएं मिल रही थीं. जिस पर अंकुश लगाने के लिए जिलाधिकारी ने 8 नवंबर को 39 अफसरों की ड्यूटी लगाई और पराली जलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए.

जिला प्रशासन ने उन ग्राम प्रधानों और कृषि कर्मचारियों को भी चेतावनी नोटिस जारी किया है. जिनके यहां से पराली जलाने की घटनाएं सामने आ रही थी. अब तक 300 किसानों पर 13 लाख से ज्यादा का भी जुर्माना लगाया गया है. किसानों पर हो रही कार्रवाई से ग्रामीणों में आक्रोश भी बढ़ रहा है. उनका कहना है कि प्रशासन केवल किसानों के पराली जलाने पर सख्ती दिखा रहा है. कारखानों से निकलने वाले धुएं पर प्रशासन का ध्यान नहीं है.