मथुरा: पराली जलाने वाले 250 किसानों को जारी हुआ नोटिस, भरना पड़ेगा जुर्माना

उपकृषि निदेशक धुरेंद्र कुमार ने बताया कि सेटेलाइट से मिली सूचना के आधार पर किसानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है.

मथुरा: पराली जलाने वाले 250 किसानों को जारी हुआ नोटिस, भरना पड़ेगा जुर्माना
250 किसानों को नोटिस जारी किए गए हैं. किसानों को पराली न जलाने को जागरुक किया जा रहा है. (फाइल फोटो)

मथुरा: मथुरा जनपद के छाता और आस-पास के क्षेत्रों में ज्यादातर किसानों द्वारा पराली जलाने का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि जिले के 1500 से अधिक धान उत्पादक किसानों ने खेतों में पराली जलाई है. जानकारी के अनुसार, पराली जलाने के मामले में 324 गांव शामिल हैं. बताया जा रहा है कि पराली जलाने की रिपोर्ट सेटेलाइट से वीडियो व फोटो के माध्यम से जिला प्रशासन को मिली है. इसी को लेकर स्थानीय प्रशासन ने अब तक 250 किसानों को पराली जलाने पर नोटिस जारी किए हैं.

दरअसल, दीपावली पर आतिशबाजी और हरियाणा, पंजाब सहित आसपास के प्रदेशों के किसानों द्वारा पराली जलाने से एनसीआर का वातावरण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इससे मथुरा का मौसम भी खराब हो गया है. सोमवार को एक और रिपोर्ट ने जिला प्रशासन को परेशानी में डाल दिया. जनपद में पराली जलाने संबंधी सेटेलाइट से मिली रिपोर्ट चौंकाने वाली है. मथुरा के किसान भी पराली जलाने में किसी से पीछे नहीं रहे हैं. जिले में इस साल 65 हजार से अधिक इलाके में धान की फसल बोई गई थी. अक्तूबर माह में धान की फसल की कटाई की गई. इसके बाद पराली को ठिकाने लगाने के लिए खेत में ही जला दिया गया.

इसमें 324 गांवों में पराली जलाने की सूचना मिली है, जिसमें उन किसानों को चिन्हित कर जुर्माना वसूल किया जाएगा. बताया जा रहा है कि जुर्माना तहसील के माध्यम से वसूला जाएगा. उपकृषि निदेशक धुरेंद्र कुमार ने बताया कि सेटेलाइट से मिली सूचना के आधार पर किसानों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. 250 किसानों को नोटिस जारी किए गए हैं. किसानों को पराली न जलाने को जागरुक किया जा रहा है.