लाचार, बेसहारा महिलाओं की मसीहा हैं लक्ष्मी, खान-पान से लेकर अंतिम संस्कार तक का उठाती हैं जिम्मा
Advertisement

लाचार, बेसहारा महिलाओं की मसीहा हैं लक्ष्मी, खान-पान से लेकर अंतिम संस्कार तक का उठाती हैं जिम्मा

कॉलेज से समय मिलने के बाद वह वृंदावन में दर-दर भटकने वाली लाचार और असहाय महिलाओं की मदद करने निकल पड़ती हैं. इस काम को वह बरसों से कर रही हैं. 

डॉ. लक्ष्मी गौतम.

कन्हैया लाल शर्मा/मथुरा: वृंदावन की पावन धरती पर भक्ति के सुर गूंजते हैं. लेकिन यहां एक कॉलेज टीचर हैं डॉ. लक्ष्मी गौतम, जो सेवा के सुर भी लगा रही हैं. बेसहारा को सहारा देने की बात हो या लावारिस शवों को मोक्ष दिलाने के लिए अंतिम संस्कार की बात. मथुरा में एक नाम हमेशा आगे रहता है, वह है लक्ष्मी गौतम का. समाज में अनूठी मिसाल पेश कर रहीं लक्ष्मी अब तक कई परिवारों को जोड़ने का काम कर ही चुकी हैं. साथ ही जो लोग बृज में रहकर यहां अंतिम सांस लेते हैं, पूरे रीति-रिवाज के साथ उनके अंतिम संस्कार की जिम्मेदारी भी उठाती हैं. 

ये भी पढ़ें- दोनों हाथ गंवाने के बाद भी नहीं रुकी हौसलों की उड़ान, पढ़िए प्रगति के जोश और जज्बे की कहानी 

बेसहारा महिलाओं के छोटे-बड़े हर काम के लिए रहती हैं आगे
वृंदावन में विधवाओं और लाचार बुजुर्ग महिलाओं के दर्द को अपना बना लेने वाली डॉ. लक्ष्मी गौतम वैसे तो वृंदावन के एक कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं. लेकिन कॉलेज से समय मिलने के बाद वह वृंदावन में दर-दर भटकने वाली लाचार और असहाय महिलाओं की मदद करने निकल पड़ती हैं. इस काम को वह बरसों से कर रही हैं. सड़क पर पड़ी बीमार महिला को अस्पताल पहुंचाना, भूखी महिला को भोजन उपलब्ध कराना, उनकी पेंशन बनवाना, राशन कार्ड उपलब्ध कराना लक्ष्मी की दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है. 

ये भी पढ़ें- International Women's Day 2021: आज महिलाओं के लिए ताजमहल समेत इन मशहूर जगहों पर एंट्री रहेगी फ्री 

न्याय दिलाने के लिए लगातार कर रही हैं काम 
लक्ष्मी की मेहनत और इस जज्बे को वृंदावन के रिक्शे और तांगे वाले भी समझते हैं. तभी तो वे किसी लाचार महिला को देखते हैं, तो तुरंत उसे उठाकर लक्ष्मी के दरवाजे तक छोड़ जाते हैं. लक्ष्मी भी पूरे मन से पीड़िताओं की सेवा करने में कोई कसर नहीं छोड़तीं. इसके साथ ही वह राज्य सरकार, राज्य महिला आयोग और राष्ट्रीय महिला आयोग की मदद से महिलाओं को न्याय दिलाने का भी काम कर रही हैं. 

ये भी पढ़ें- International Women's Day 2021: विमेन इंपावरमेंट को दिखाती हैं ये 10 फिल्में, क्या आपने देखी हैं?

अपनों से बिछड़ी हुई महिलाओं को उनके परिवार से मिलाया
आपको बता दें कि वह लगभग 50 बुजुर्ग महिलाओं की काउंसलिंग कर पुनः उनके परिवार का हिस्सा बनवा चुकी हैं. समाज सेवा के लिए डॉ. लक्ष्मी को कई सम्मान भी मिल चुके हैं. आध्यात्मिक नगरी वृंदावन में जहां सिर्फ कृष्ण भक्ति की धुन गूंजती है, वहां डॉ. लक्ष्मी गौतम के सेवाकार्य के भी गुणगान होते हैं. 

ये भी पढ़ें- काम की खबर: 31 मार्च तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना 1 अप्रैल से होना पड़ेगा परेशान 

लक्ष्मी बताती हैं कि वो इस काम से जुड़ी तो घरवाले मन से साथ नहीं थे. लेकिन अब उनके दोनों बेटे और एक बेटी सपोर्ट करते हैं. आर्थिक सहयोग भी देते हैं. उन्होंने कनक धारा फाउंडेशन भी बनाया है. 

ये भी देखें- दो कुत्तों से भिड़ गया अकेला मुर्गा, देखिए डर कर कैसे दुम दबाकर भागे दोनों

WATCH LIVE TV

 

Trending news