मैं पहले ही कह चुकी हूं BJP की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है: मायावती
Advertisement

मैं पहले ही कह चुकी हूं BJP की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है: मायावती

मायावती ने कहा कि मैं कैराना और नूरपुर के लोगों को शुक्रिया अदा करती हूं जिन्होंने अपने वोट का इस्तेमाल कर बीजेपी को हराया.  

बीएसपी प्रमुक मायावती (फोटो साभार ANI)

लखनऊ: कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों के नतीजों पर बोलते हुए बीएसपी चीफ मायावती ने कहा कि मैं पहले ही बोल चुकी हूं कि बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. मायावती ने कहा कि मैं कैराना और नूरपुर के लोगों को शुक्रिया अदा करती हूं जिन्होंने अपने वोट का इस्तेमाल कर बीजेपी को हराया.  

इससे पहले शुक्रवार (1 जून) को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि कैराना और नूरपुर में बीजेपी को अपनी हार पच नहीं रही है. अखिलेश ने कहा, 'बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष (महेन्द्र नाथ पाण्डेय) को फतवों और सिद्धांतों की याद आ रही है तो केन्द्रीय गृहमंत्री (राजनाथ सिंह) को लम्बी छलांग के लिए दो कदम पीछे जाने की मजबूरी ने घेर रखा है. बीजेपी का यही रवैया बना रहा तो 2019 में उसका कोई नामलेवा भी नहीं बचेगा.' 

उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था को भंग करने वाले उक्त बयानों से बीजेपी के अलोकतांत्रिक राजनीतिक चरित्र पर से पर्दा उठ जाता है. जनादेश का अपमान करना बीजेपी ने अपना एजेंडा बना लिया है. बीजेपीई पहले तो चुनाव की निष्पक्षता को प्रभावित करते रहे और अब विपक्ष में परिणाम आने पर अनर्गल बयानबाजी कर माहौल को बिगाड़ने का काम करने में लग गए हैं.

अखिलेश ने कहा, ‘इन उपचुनावों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जो सामाजिक सामंजस्य नज़र आया वह अभूतपूर्व था. सभी एकजुट नज़र आए. बीजेपी ने इस सोशल 'केमिस्ट्री' को बिगाड़ने की बहुत साजिशें की किन्तु इससे उनका 'अर्थमैटिक' भी बुरी तरह बिगड़ गया. बीजेपी नेतृत्व को अब इस जनभावना का आदर करना सीखना चाहिए. बीजेपी को न तो लोकलाज है और ना ही वे लोकतंत्र और संविधान में विश्वास हैं.’

उन्होंने कहा कि बीजेपी मुद्दा विहीन राजनीति करके स्वतंत्रता आंदोलन के मूल्यों को ठेस पहुंचाती रही है. समाज को बांटने, सद्भाव बिगाड़ने और जहर बोने की राजनीति के उसके दिन अब बीत चले हैं क्योंकि जनसामान्य अब हर सच्चाई से परिचित हो चुका है. सामाजिक न्याय की शक्तियां एकजुट होकर अब उनके प्रतिरोध में आ गई हैं.

कैराना - नूरपुर में बीजेपी को मिली हार
कैराना लोकसभा उपचुनाव में रालोद उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी प्रत्याशी मृगांका सिंह को 44618 मतों से हराया. तबस्सुम को 481182 और मृगांका को 436564 वोट मिले. दूसरी ओर, नूरपुर विधानसभा सीट पर सपा प्रत्याशी नईमुल हसन ने अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी की अवनी सिंह को 5662 मतों से शिकस्त दी. 

निर्वाचन अधिकारी ध्रुव त्रिपाठी द्वारा घोषित चुनाव नतीजे के अनुसार हसन को 94875 जबकि अवनी को 89213 वोट मिले. कैराना लोकसभा उपचुनाव में जीत के साथ 16वीं लोकसभा में रालोद ने अपना खाता खोल लिया है. वहीं, नूरपुर सीट में जीत के साथ राज्य विधानसभा में सपा सदस्यों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है.

(इनपुट - एजेंसी)

 

Trending news