UP में कोहरा का कहर, उत्तराखंड में दो दिन भारी बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में आज और कल भारी बारिश के साथ बर्फबारी के संकेत दिए हैं. इनमें मुख्य तौर पर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर है. 

UP में कोहरा का कहर, उत्तराखंड में दो दिन भारी बर्फबारी की चेतावनी
राज्य भर में कोहरे और खराब मौसम के चलते परिवहन पर भी असर पड़ा है.

लखनऊ/देहरादून: उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी कोहरे का कहर जारी रहा. क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से कोहरे की चादर में लिपटे हैं, जिसके चलते रेल, सड़क और हवाई यातायात बाधित हुआ है. पूर्वा एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस सहित एक दर्जन से अधिक ट्रेनें कोहरे और कड़ाके की शीतलहर के कारण देरी से चल रही है.  

उत्तर रेलवे (एनआर) के एक अधिकारी ने हालांकि, दावा किया है कि 'फॉग पास' उपकरणों की बदौलत स्थिति पिछले वर्षों के मुकाबले काफी बेहतर है. एक अधिकारी ने कहा कि पूरे भारत में ऐसे 6,940 उपकरण ट्रेनों में लगाए गए हैं, जिनमें से 2,648 उत्तर रेलवे के पास हैं. 

राज्य भर में कोहरे और खराब मौसम के चलते परिवहन पर भी असर पड़ा है. खासकर, राष्ट्रीय राजमार्गों, यमुना एक्सप्रेसवे और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर असर पड़ा है. बागपत जिले के खेखड़ा में कई कारों के आपस में टकराने की सूचना है, जिसमें दर्जन भर लोग घायल हो गए. 

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू एवं कश्मीर में बर्फबारी के चलते उत्तर प्रदेश के पारे में भी तेज गिरावट देखने को मिली है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में आज और कल भारी बारिश के साथ बर्फबारी के संकेत दिए हैं. इनमें मुख्य तौर पर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और बागेश्वर है. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि अगले कुछ दिनों तक कोहरा और शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी.