चीन नहीं अब यूपी के इस शहर में ही बनेंगे मेट्रो कोच, YEIDA ने कंपनी को दी जमीन
Advertisement

चीन नहीं अब यूपी के इस शहर में ही बनेंगे मेट्रो कोच, YEIDA ने कंपनी को दी जमीन

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक प्राधिकरण (YEIDA) ने मेट्रो कोच बनाने वाली कंपनी समेत 12 कंपनियों को जमीन आवंटित की है. मेट्रो कोच बनाने की यह प्रदेश में पहली इकाई होगी. यह भारतीय कंपनी मेट्रो लाइट और मेट्रो न्यू कोच बनाएगी.

फाइल फोटो

गौतमबुद्ध नगर : उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक प्राधिकरण (YEIDA) ने मेट्रो कोच बनाने वाली कंपनी समेत 12 कंपनियों को जमीन आवंटित की है. मेट्रो कोच बनाने की यह प्रदेश में पहली इकाई होगी. यह भारतीय कंपनी मेट्रो लाइट और मेट्रो न्यू कोच बनाएगी. पहले मेट्रो कोच चीन से इम्पोर्ट किए जाते थे.

12 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार
यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण कोरोना महामारी के चलते आवेदन करने वाली कंपनियों को ऑनलाइन जमीन आवंटन कर रहा है. जिन कंपनियों को जमीन आवंटित की गई है, उनसे यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में करीब 248 करोड़ रुपये का निवेश होगा,  इतना ही नहीं 12 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेगा.

115 करोड़ रुपये का निवेश करेगी कंपनी
यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह के मुताबिक, पीपीएस इंटरनेशनल कंपनी को 20 एकड़ जमीन आंवटित की गई है, यह भारतीय कंपनी मेट्रो कोच बनाएगी. शुरुआती दौर में कंपनी यहां पर 115 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

छोटे होंगे मेट्रो के कोच
जर्मन टेक्नोलॉजी के आधार पर स्टेनलेस स्टील के कोच बनाए जाएंगे.  देश में अब इन्हीं कोचों से मेट्रो दौड़ेगी. हालांकि, यह कोच वर्तमान में चल रही मेट्रो कोच से छोटे होंगे, लेकिन इनकी गति आदि पहले जैसी ही रहेगी.

ये भी पढ़ें : बाबरी विध्वंस मामले में मुरली मनोहर जोशी का बयान दर्ज, जानें कोर्ट के सामने क्या कहा?

आपको बता दें कि पीपीएस इंटरनेशनल कंपनी अभी भारतीय रेलवे के लिए ओवरहेड इलेक्ट्रिसिटी केबल, केंटिलिवर, इलेक्ट्रिक प्लग्स आदि बनाती है. मेट्रो के लिए भी यह कंपनी उपकरण बनाती है. इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2003 में हुई थी. यह कंपनी ग्रेटर नोएडा के उद्योग विहार में पहले से काम कर रही है.

watch live tv:

 

Trending news