मिर्जापुर: दुल्हन को सलाम, रेप के आरोपी दूल्हे से शादी से इनकार
Advertisement

मिर्जापुर: दुल्हन को सलाम, रेप के आरोपी दूल्हे से शादी से इनकार

मिर्जापुर में एक बेटी ने साहस दिखाते हुए शादी करने से मना कर दिया, जिसके बाद दूल्हे और बारातियों को लौटा दिया गया. लड़की ने शादी करने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि, दूल्हे का चाल चलन ठीक नहीं था.

28 अप्रैल को होने वाली थी शादी, दूल्हा पर छेड़छाड़ का मामला दर्ज होने के बाद दुल्हन ने शादी से किया इंकार.

मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक बेटी ने साहस दिखाते हुए शादी करने से मना कर दिया, जिसके बाद दूल्हे और बारातियों को लौटा दिया गया. लड़की ने शादी करने से इसलिए मना कर दिया क्योंकि, दूल्हे का चाल चलन ठीक नहीं था. जब लड़की को इसके बारे में पता चला तो घर आए बारात को वापस लौटा दी. लड़की के घरवालों ने भी उसके फैसले का सम्मान करते हुए रिश्ता तोड़ने के लिए राजी हो गए. हालांकि, रिश्ता तोड़ने के बावजूद लड़के वाले जबरदस्ती बारात लेकर लड़की के घर पहुंच गए थे, लेकिन जब यह मामला पुलिस के पास पहुंचा तो दोनों पक्षों में समझौता हो गया. समझौते के बाद दूल्हा पक्ष दहेज में मिले सामान और रुपए वापस करने पर राजी हो गया.

  1. दुल्हन के घर जबरदस्ती शादी करने पहुंचा दूल्हा
  2. दुल्हन ने शादी से किया इंकार, बारात लौटाई
  3. समझौते के बाद लड़के वाले दहेज लौटाने को तैयार

28 अप्रैल को होने वाली थी शादी
यह मामला मिर्जापुर के चुनार तहसील के सरैया सिकंदरपुर के सोनकर बस्ती का है. यहां की एक लड़की की शादी वाराणसी के जैतपुरा थाना क्षेत्र में तय हुई थी. 1 अप्रैल को तिलक रस्म की अदायगी के दौरान लड़की पक्ष ने दहेज के तौर पर रुपए और अन्य सामान दिए. शादी की तारीख 28 अप्रैल को तय हुई थी. शादी का कार्ड छप गया और तैयारी जोरों पर थी. परंपरा के मुताबिक लड़की पक्ष के लोग शादी का कार्ड लेकर लड़के के घर पहुंचे. वह घर पर मौजूद नहीं था तो उन्होंने लड़के के बारे में खोज खबर ली. घरवालों ने कहा कि वह किसी काम से बाहर गया हुआ है.

fallback

छेड़छाड़ के आरोप में लड़का जेल में बंद
लड़की वाले घर वापस आ गए, लेकिन कुछ दिनों के बाद उन्हें पता चला कि लड़का जेल के भीतर बंद है. मामले की जानकारी लेने के लिए लड़की पक्ष स्थानीय जैतपुरा थाने पहुंचे. पुलिस ने उनको पूरी घटना के बारे में बताया और कहा कि नाबालिग से छेड़छाड़ के खातिर पॉक्सो एक्ट के तहत उसे गिरफ्तार किया गया है. लड़के के बारे में यह बात सुनकर लड़की वालों ने उसी वक्त रिश्ता तोड़ दिया और तिलक रस्म में दिए गए उपहार आदि को लौटाने के लिए कहा जिस पर लड़का पक्ष राजी हो गया. कुछ दिन गुजर जाने के बावजूद लड़के वालों ने कोई उपहार वापस नहीं लौटाया.

fallback

मना करने के  बावजूद बारात लेकर पहुंचा दूल्हा
27 अप्रैल को लड़के वालों ने कहा कि शादी होगी और पहले के बनाए गए कार्यक्रमों के मुताबिक ही होगी. 28 अप्रैल को रात 11 बजे लड़का पक्ष बारात लेकर पहुंच गया. लेकिन, लड़की पक्ष इसके लिए राज नहीं था. इससे पहले की बारात लड़की के घर तक पहुंचती, लड़की पक्ष ने स्थानीय कोतवाली पुलिस को सूचना देकर कार्रवाई की मांग की. सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों पक्ष के लोगों से बातचीत की. दोनों पक्षों में समझौता हो गया और लड़का पक्ष ने 10 दिनों के भीतर सामान और नकद वापस करने का वादा किया.

10 दिनों के भीतर दहेज की रकम लौटाने को हुआ तैयार
बिना शादी के बारात के वापस लौटने पर लड़की के मां ने कहा कि कोई मां यह नहीं चाहेगी कि उनका होने वाला दामाद बुरे किस्म का इंसान हो और पहले ही दूसरे की बहन बेटियों के प्रति बुरी नियत के चलते जेल जा चुका हो. कोतवाली प्रभारी ने बताया कि लड़का आपराधिक प्रवृत्ति का था, जिसके चलते लड़की पक्ष ने शादी से इंकार कर दिया था. इसके बावजूद बारात घर तक आ गई थी. दोनों पक्षों को समझा कर जो लेनदेन हुआ था उसे वापस कराने की रजामंदी दोनों पक्षों ने की है.

Trending news