जानें कौन हैं यह महिला प्रधान जिसने निकाला गांव की सबसे बड़ी मुश्किल का समाधान...
Advertisement

जानें कौन हैं यह महिला प्रधान जिसने निकाला गांव की सबसे बड़ी मुश्किल का समाधान...

पानी की किल्लत से होता था पढ़ाई-कमाई दोनों का नुकसान, महिला प्रधान ने  पहुंचाया घर-घर पानी

गांव में लगे नए नलों से मिल रहा आसानी से पानी.

राजेश मिश्र/ मिर्जापुर: मिर्जापुर थाना क्षेत्र के पटेहरा ब्लाक के रजौहा गांव में कुछ महीने पहले तक पानी के लिए भी भटकना पड़ता था. जल स्तर इतना नीचे जा चुका है कि हैंडपंप ने भी जवाब दे दिया था. स्कूल जाने की बजाय बच्चे घंटों पानी की तलाश में लगे रहते थे. वहीं, बड़ों के भी काम पर जाने का समय पानी ढूंढने में निकल जाता था. मगर अब महिला ग्राम प्रधान रीना सिंह ने लोगों की यह परेशानी खत्म कर दी है. गांव में नल लगने के बाद से अब निवासियों की मुश्किलों का समाधान मिल गया है. अधिकारी भी महिला ग्राम प्रधान के जज्बे को सलाम करते हैं.

अब रोमांचक तरीके से टनल के जरिए होगा मसूरी का सफर, जानें कैसी दिखेगी पहाड़ों की रानी

लोगों की समस्या का हु्र स्थायी समाधान
पहाड़ पर बसे पटेहरा ब्लॉक के रजौहा गांव में पहले प्यास बुझाने और खाना बनाने के लिए पूरा परिवार एक बाल्टी पानी के लिए भटकता था. जिधर भी पानी होने की जानकारी मिलती उधर ही लोग निकल जाते. कई किलोमीटर का सफर करने के बाद पानी सिर, कंधा या साइकिल पर लटका कर लाते थे. पानी के लिए भटकने में घंटों बीत जाते थे. इसके चक्कर में कमाई और पढ़ाई दोनों बंद पड़े थे. मगर अब नल के माध्यम से अब पानी खुद उनके घर आता है. नल की टोटी खोलते ही पानी मिल जाता है.

उत्तराखंड: शिक्षा मंत्री के निर्देश,बच्चों के बिना मनाई जाए गांधी जयंती​

ऐसे तय किया नई दुल्हन से ग्राम प्रधान तक का सफर
गांव में दुल्हन बनकर आई रीना सिंह ने जब गांव के लोगों को पानी के लिए भटकता देखा तो वह समस्या के समाधान को तलाशने में जुट गईं. गांव की जनता ने उन्हें सहयोग किया और ग्राम प्रधान के रूप में चुन लिया. इसके बाद तो रीना अपने सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ती गईं. सरकारी योजनाओं की बदौलत उन्होंने बोरिंग करवाया. जगह-जगह पानी की टंकी बनवाई. उसके बाद लोगों के घर तक पाईप लाईन दौड़ाकर पानी की सप्लाई शुरू की गई. अब तो नल की टोटी घुमाते ही पानी उनके घर तक पहुंच रहा है. महिला ग्राम प्रधान रीना सिंह का मानना है कि हर समस्या का समाधान है बस सही दिशा में काम करने की जरूरत है. गांव वालो की खुशी में वह भी खुश हैं. 

टैंकर से लाना पड़ता है पानी
जिले के पहाड़ी इलाकों में गर्मी का तापमान बढ़ने के साथ ही पानी की किल्लत आम बात है. पेयजल की समस्या से बचने के लिए टैंकर से आपूर्ति की जाती है. केन्द्र और प्रदेश सरकार हर घर में टोटी के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति करने में लगी है. इस कार्य को पूरा करके रजौहा की ग्राम प्रधान ने सराहनीय कार्य किया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news