उत्तराखंड में 21 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, उससे पहले कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
Advertisement

उत्तराखंड में 21 जून तक दस्तक दे सकता है मानसून, उससे पहले कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 18 जून से ही बारिश शुरू हो सकती है और 21 जून तक पूर्ण रूप से मानसून प्रदेश में दस्तक देगा. उत्तराखंड में 21 से 24 जून तक भारी बारिश की संभावना है. 

सांकेतिक तस्वीर.

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य में 21 जून के आसपास मानसून के आने की संभावना है. उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक पहाड़ी राज्य बार बार इस बार मानसून के 100 फीसदी रहने की उम्मीद है, तो वहीं पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश में मानसून के दौरान 107 फीसदी बारिश होने की संभावना है.

उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 18 जून से ही बारिश शुरू हो सकती है और 21 जून तक पूर्ण रूप से मानसून प्रदेश में दस्तक देगा. उत्तराखंड में 21 से 24 जून तक भारी बारिश की संभावना है. उत्तराखंड के 6 जिलों में 18 और 19 को भारी बारिश की संभावना जताई गई है. इनमें देहरादून, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ शामिह हैं.

बहुचर्चित अनामिका शुक्ला केस: आरोपियों ने खुद को बताया बेगुनाह, कहा- षड्यंत्र रच फंसाया जा रहा

उत्तराखंड आपदा न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र के अधिशासी निदेशक डॉक्टर पीयूष रौतेला के मुताबिक मानसून को देखते हुए जरूरत पड़ने पर राहत और बचाव कार्य की तैयारियां पहले से कर ली गई हैं. लैंडस्लाइड की संभावना वाले क्षेत्रों में जेसीबी और डोजर मशीनें तैनात हैं. 180 सैटेलाइट फोन तहसील स्तर पर दिए गए हैं.

मोबाइल कंपनियों से भी बातचीत की गई है ताकि मानसून सीजन में कनेक्टिविटी को लेकर किसी प्रकार की परेशानी न हो. उत्तराखंड के सभी जिलों में राशन, पानी, डीजल, पेट्रोल, मिट्टी के तेल की व्यवस्था कर दी गई है. एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, पुलिस और आपदा प्रबंधन की टीमों को तैयार रहने के निर्देश भी दिए गए हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news